MP Board का 12वीं का रिजल्ट हुआ घोषित…ऐसे देखे स्कोर

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MP Board) ने कक्षा 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी है. बोर्ड ने पहले ही जानकारी दे दी थी कि रिजल्ट 27 जुलाई को 3 बजे जारी कर दिए गए. छात्र आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in और mpbse.mponline.gov.in पर अपना स्कोर देख सकते हैं. इस साल परीक्षा में लगभग 8.5 लाख छात्र शामिल हुए हैं. इस साल परीक्षा में खुशी सिंह ने 486 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया है.

मध्य प्रदेश बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा 2 से 31 मार्च तक आयोजित होनी थी. हालांकि, बोर्ड को कुछ परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा जो 20 से 31 मार्च के बीच निर्धारित की गई थीं.

बाद में, बोर्ड ने 9 से 16 जून तक शेष परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया, केवल महत्वपूर्ण पेपर के लिए जो छात्रों को उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए आवश्यक हैं.

MPBSE 12th Result: ऐसे चेक करें एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट्स mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर जाएं.

– ‘MP Board 12th result 2020’ लिंक पर क्लिक करें.

– अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी भरने के बाद सबमिट करें.

– आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा.

कैसे रहे पिछले साल 12वीं के रिजल्ट

इस साल कोरोना वायरस के कारण रिजल्ट देरी से जारी किया जा रहा है. पिछले साल 15 मई को रिजल्ट की घोषणा की गई थी. जिसमें 72.37% स्टूडेंट्स को कामयाबी मिली थी. 12वीं आर्ट्स में दृष्टि सनोडिया (Drishti Sanodia), साइंस मैथ में आर्या जैन (Arya Jain), कॉमर्स में विवेक गुप्ता (Vivek Gupta), एग्रीकल्चर में प्रिया चौरसिया (Priya Chaurasia), साइंस बायोलॉजी में सृजन श्रीवास्तव और प्रतीक्षा शर्मा ने (Pratiksha Sharma) फाइन आर्ट्स में टॉप किया था. 2018 में 12वीं का रिजल्ट 68.04% था.

12वीं के मेधावी विद्यार्थियों को मिलेंगे लैपटॉप, CM शिवराज सिंह चौहान ने किया ऐलान

मध्यप्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को राज्य सरकार की ओर से लैपटॉप देने की योजना को अब फ‍िर से शुरू किया जा रहा है. इस योजना के अंतर्गत राज्‍य सरकार प्रदेश की ओर से प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी.

Back to top button