औषधी से कम नही है आम के पत्ते, फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप

आम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन आज हम आपको आम नहीं बल्कि इसके पत्तों के फायदों केबारे में बताने जा रहे हैं। औषधीएं गुणों से भरपूर आम के पत्ते डायबिटीज से लेकर मोटापा घटाने में मददगार होते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह आप आम के पत्तों से खुद को स्वस्थ व बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

आम खाने के फायदे:

# एक प्याज, 2 आम की पत्तियों के डंठल को धोकर पीस लें।  रोज गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से प्रजनन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और महिलाओं को कंसीव करने में मदद मिलती है।

# अगर आपको डायबिटीज है तो इसकी पत्तियों की मदद से आप शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं। इसके लिए आम की पत्तियों के चूर्ण को 1 चम्मच पानी के साथ पीएं। इससे आपकी शुगर हमेशा कंट्रोल में रहेगी।

# गर्मियों में एसिडिटी, कब्ज जैसी पेट की समस्याएं आम देखने को मिलती है। ऐसे में आम की पत्तियों को 1 गिलास पानी में उबालकर रातभर के लिए रख दें। सुबह खाली पेट छानकर इस पानी को पी लें।

# अगर कान में दर्द हो रहा है पत्तों से निकाले गए रस को थोड़ा गर्म करके ड्राप के रुप में कान में डालें। इससे दर्द जल्द ही दूर हो जाएगा।

# अस्थमा रोगियों के लिए आम के पत्तों का काढ़ा किसी औषधि से कम नहीं है। रोजाना ये काढ़ा पीने से आपको अस्थमा से राहत मिलेगी।

Back to top button