नहीं देखा होगा कुदरत का ऐसा विकराल रूप, धधकती हुआ आग का दरिया!

कुदरत अगर बेहद खूबसूरत है, तो इसका विनाशकारी रूप भी इसी धरती पर देखने को मिल जाता है. फिर चाहे ये रूप पानी की असाधारण रूप से उठने वाली सुनामी लहरें हों या फिर पानी की तरह बहता हुआ धधकता लावा. ये चीज़ें पल भर में इंसानों और उनकी बस्तियों को खत्म कर सकती हैं. इस वक्त ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें लावा को पानी की तरह बहता हुआ देखा जा सकता है.

कहते हैं कि लावा में इतनी गर्मी होती है कि वो इंसान को खड़े-खड़े पत्थर में तब्दील कर सकता है. कहते हैं 1900 साल पहले इटली के पाम्पेई शहर में ज्वालामुखी फटने के बाद पहुंचे लावा और राख ने लोगों को पत्थर में बदल दिया था. वीडियो में आप कुदरती तौर पर आग को धधकते हुए देख सकते हैं. जिस तरह से इसके अंगारे ऊपर की ओर से छिटक रहे हैं, उसे देखकर आपका दिल सिहर जाएगा.

कुदरत का डरावना रूप
आपने किस्से-कहानियों में आग के दरिया के बारे में सुना होगा लेकिन ये नज़ारा आपको इसके साक्षात दर्शन करा देगा. वीडियो में तेज़ी से हवा में उछलती हुई चीज़ ज्वालामुखी का गर्म लावा है. लोग इससे काफी दूरी पर खड़े होकर वीडियो बना रहे हैं और आप देख सकते हैं कि ये लावा पानी की तरह खौल रहा है. बताया जाता है कि खौलते हुए लावा का तापमान करीब 1000 डिग्री सेल्सियस होता है और इसके आस-पास ठहरने पर भी इंसान झुलस सकता है.

लोग बोले- ‘अद्भुत’
वीडियो को @wonderofscience नाम के एक्स अकाउंट से शेयर किया गया है. इस तरह के नज़ारे किसी को भी चकित कर सकते हैं. लोगों ने इस वीडियो को देखने के बाद अपनी दिलचस्प प्रतिक्रियाएं दी हैं. एक यूज़र ने लिखा – ये अद्भुत है तो एक न्े इसे अविश्वसनीय कहा. एक अन्य यूज़र का कहा था कि इसके एक भी छींट इंसान को बुरी तरह झुलसा सकती है.

Back to top button