ताइवान में भूकंप के जोरदार झटकों से तबाही, कई इमारतें झुकी

ताइवान में बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यह भूकंप इतना तेज था कि दक्षिणी शहर में कई इमारतें ढह गईं। ताइवान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई। भूकंप के कारण कई जगह कार क्षतिग्रस्त और छतों के टूटने की तस्वीरें सामने आई हैं। मिली जानकारी के अनुसार, भूकंप के तेज झटकों से अबतक चार की मौत हो गई है तो वहीं 50 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं।

ताइवान की भूकंप निगरानी एजेंसी ने तीव्रता 7.2 बताई है जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इसे 7.4 बताया है। ताइवान के भूकंप निगरानी ब्यूरो के प्रमुख वू चिएन-फू ने कहा कि इसका प्रभाव चीन के तट से दूर ताइवान-नियंत्रित द्वीप किनमेन तक इसके झटके महसूस हुए हैं।

भूकंप के तेज झटकों से झुक गईं कई इमरातें
यह भूकंप इतना तेज था कि कम आबादी वाले हुआलिएन में एक पांच मंजिला इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और इसकी पहली मंजिल पूरी तरह ढह गई और बाकी 45 डिग्री के कोण पर झुक गई। राजधानी ताइपे में भी कई पुरानी इमारतों और कुछ नए कार्यालय परिसरों की टाइलें गिर गईं।

भूकंप के बाद सुनामी की दी गई चेतावनी
जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप आने के लगभग 15 मिनट बाद योनागुनी द्वीप के तट पर 30 सेमी (लगभग 1 फीट) की सुनामी लहर का पता चला है। जेएएमए ने कहा कि लहरें मियाको और येयामा द्वीपों के तटों से भी टकरा सकती हैं। जापान के आत्मरक्षा बल ने ओकिनावा क्षेत्र के आसपास सुनामी के प्रभाव के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए विमान भेजे हैं।

Back to top button