64 साल में फिटनेस ऐसी, देखते ही रह जाते हैं लोग!

दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें देखकर आप उनकी उम्र का अंदाज़ा हमेशा गलत ही लगाते हैं. ऐसे लोगों को कुदरती तौर पर अलग ही शक्ल-सूरत मिलती है, जो हमेशा उन्हें उम्र के कम ही दिखाती है. कई बार तो किसी शख्स की फिटनेस और जवां लुक्स की वजह से हम इतने कनफ्यूज़ हो जाते हैं कि उन्हें असल उम्र से कम से कम 10-15 साल छोटा मान लेते हैं.

कुछ ऐसा ही एक 60 साल पार कर चुकीं दादी के साथ भी है. महिला की उम्र 64 साल है, जिसमें लोगों के अलग-अलग अंगों में दर्द शुरू हो जाता है और तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. हालांकि हराह ब्राउन नाम की इस महिला को देखेंगे तो आप इस उम्र में भी उनकी फिटनेस के दीवाने हो जाएंगे. अमेरिका की रहने वाली ब्राउन ने सोशल मीडिया पर लोगों को इसके पीछे का राज़ बताया है.

खाने-पीने की आदतों ने किया कमाल
हराह ब्राउन (Harrah Brown) के मुताबिक उनके जवां लुक्स के पीछे कोई 10-15 साल की मेहनत नहीं है, बल्कि उन्होंने 61 साल की उम्र में वर्क आउट करना शुरू किया, ताकि वे फिट दिख सकें. हालांकि उनकी खाने-पीने की आदतें कुछ ऐसी रही हैं कि उन्होंने एंटी एजिंग एजेंट का काम किया. वो खाने में 90/10 का रूल अपनाती हैं. 90 फीसदी वे न्यूट्रिशन वाली चीज़ें खाती हैं, जबकि 10 फीसदी बाहर का खाना. इससे उन्हें न सिर्फ फिटनेस में मदद मिलती है बल्कि स्वस्थ भी रहती हैं.

क्या-क्या खाती हैं दादी?
ब्राउन की डाइट का अहम हिस्सा ब्लूबेरीज़, रैस्पबेरीज़ होती हैं. इसके अलावा वो जैतून के तेल का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए करती हैं क्योंकि उनका मानना है कि ये उनके पेट की चर्बी को कम करता है. इसके अलावा बादाम का दूध, पिस्ता और ताज़ा पीनट बटर भी उनकी डाइट में शामिल रहता है. सैलमन मीट खाना उन्हें पसंद है, जिसमें भरपूर प्रोटीन होता है. सलाद के तौर पर वे खीरा, लैटस, पत्तागोभी और सिलैंट्रो खाती हैं. इसके अलावा दही, नींबू, चिकन और चीज़ भी उनके आहार में शामिल होता है. हां, केक, कुकीज़, स्नैक्स, आइसक्रीम और प्रोसेस्ड फूड से वो दूर ही रहती हैं.

Back to top button