अगर आपके पेट में भी बनती है गैस, तो खाने की इन चीजों से हो जाए बिल्कुल दूर

आपने एक नही बल्कि कई बार सुना होगा पहला सुख निरोगी काया, जिन्दगी में बाकी सारे सुखो की गिनती बादमे आती है सबसे पहले इंसान का अपना शरीर स्वस्थ होना चाहिए, अगर शरीर स्वस्थ है तो सब कुछ एक दम बढ़िया चलता है लेकिन अगर शरीर ही अस्वस्थ है तो सब कुछ फर्स्ट क्लास होते हुए भी कुछ भी आनंद लेने से वंचित रह जाते है और ऐसे में जब अस्वस्थता की बात आती है तो गैस की दिक्कत को भला कैसे नजरअंदाज किया जा सकता है? गैस की दिक्कत सभी लोगो को बड़ी ही दिक्कत तो देती है लेकिन साथ ही साथ इसके लिए काफी बेहतर इलाज भी बताये गये है तो पहले तो उन चीजो के बारे जान लेते है जिनका सेवन ही नही करना चाहिए ताकि कभी गैस से जुडी तकलीफ का सामना ही नही करना पड़े।गैस

आलू

आलू में भारी मात्रा में स्टार्च होता है जिसे पचाने में शरीर को काफी दिक्कत आती है और ये हमारी बॉडी के अन्दर लम्बे समय तक पड़ा रहता है इसलिए आलू का उपयोग करे लेकिन हफ्ते में दस दिन में एक आध बार करे तो कोई दिक्कत नही होगी लेकिन आदत न बनाये।

गोभी 

चाहे फूलगोभी हो या फिर पत्ता गोभी हो दोनों के ही अन्दर रेफीनोज की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो कि गैसकारी है ऐसे में अधिक ज्यादा गोभी का सेवन करना भी सेहत के लिए अच्छा नही माना जा सकता है इसलिए गोभी थोड़ी कम खाया करे आप आलू की तरह गोभी को भी हफ्ते में एक आध बार इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

इसे भी पढ़े: तो ऐसे घर पर कुछ इस तरह बनाएं गुड़ और सौंठ के स्वादिस्ट लड्डू

अनियमित और जल्दबाजी का खाना 

आपके खाने का कोई ख़ास रूटीन नही है मतलब कि आप कभी भी देर रात को खाना खा लेते है और खाते हुए भी उसे चबाते करते भी नही है तो ऐसे में शरीर को उसे पचाने में बड़ी मुश्किलें आती है और वही मुश्किलें आगे के समय में आकर के गैस का रूप ले लेती है।

दूध 

जिनका शरीर दूध को पचाने में दिक्कत करता हो उन्हें या तो दूध नही पीना चाहिए वो इसकी जगह सोया मिल्क या दही का उपयोग कर सकते है या फिर केवल आधा गिलास दूध में इलायची डालकर के इस्तेमाल कर सकते है।

Back to top button