गर्मी के बीच गुलमर्ग में सर्दी का अहसास, बर्फबारी से पर्यटकों के खिले चेहरे

कश्मीर के विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग रिसोर्ट गुलमर्ग में दो दिन हुई बर्फबारी ने पर्यटकों को अपनी तरफ खींचा है। साथ ही कारोबारियों के चेहरे भी खिल गए हैं।

बर्फबारी का पता चलते ही दोगुनी संख्या में पर्यटकों ने यहां का रुख किया है। पर्यटकों को यहां मस्ती करते हुए देखा जा सकता है।

एक स्थानीय टूरिस्ट गाइड तंजील अहमद ने कहा कि बर्फबारी के बाद गुलमर्ग एक बार फिर से सफ़ेद चादर से ढक गया। यहां की सुंदरता में चार चांद लग गए।

गुजरात से आए एक पर्यटक अंतिम बंदूकवाला ने कहा, हम करीब 15 लोगों का ग्रुप यहां पहुंचा है। जैसे ही हम लोग यहां पहुंचे तो बर्फबारी से दिल खुश हो गया। उम्मीद नहीं की थी कि इस ट्रिप पर हमें ऐसा अनुभव होगा। हम अपने आपको खुशकिस्मत मानते हैं।

एक अन्य पर्यटक विनीता ने कहा, मैंने तो आज तक फिल्मों में या तस्वीरों में बर्फ देखी थी, लेकिन आज यहां बर्फ की सफेद चादर में ढका हुआ गुलमर्ग देख जिंदगी का सबसे अच्छा अनुभव हुआ। उन्होंने कहा, हमने गंडोला की सवारी भी की और बर्फ में काफी मस्ती की।

बारिश थमने पर घाटी के लोगों ने ली राहत की सांस
पिछले कुछ दिनों से कश्मीर घाटी में लगातार जारी बारिश का सिलसिला मंगलवार को थम गया। इससे घाटी के लोगों विशेषकर निचले इलाकों में रहने वालों ने राहत की सांस ली है। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा के कुछ इलाकों के साथ साथ अन्य ज़िलों के कुछ निचले इलाकों को छोड़कर कश्मीर में बाढ़ का खतरा मंगलवार को कम हो गया। तीन दिन की लगातार बारिश सोमवार देर रात रुकने के बाद झेलम और घाटी के अन्य जल निकायों में जल स्तर कम होना शुरू हो गया।

अधिकारियों ने कहा कि नदी के निचले इलाकों में पानी का स्तर कुछ घंटों तक बढ़ता रहा और मंगलवार तड़के पुलवामा के पांपोर और श्रीनगर के राम मुंशी बाग में बाढ़ के खतरे के निशान को पार कर गया। हालांकि बारिश के थमने के बाद इसमें कमी आने लगी है।

इस बीच देर रात झेलम नदी का जल स्तर भी अनंतनाग जिले के संगम में बाढ़ के खतरे के निशान को पार कर गया, लेकिन जब रात 11 बजे के आसपास बारिश रुकी तो अधिकारियों ने कहा कि जलस्तर अब कम हो रहा है। शुक्रवार से हो रही लगातार बारिश के कारण कश्मीर में जलाशयों में बाढ़ आ गई है और कुपवाड़ा जिले में पोहरू नाले के किनारों से ऊपर बह गया, जिसके परिणामस्वरूप सीमांत जिले में अचानक बाढ़ आ गई।

Back to top button