अगर आप भी जूझ रहे हैं बॉडी एक्ने की समस्या से, तो इन टिप्स की मदद से पाएं इनसे निजात!

एक्ने (Acne) की समस्या सिर्फ चेहरे तक सिमट कर नहीं रहती है। ये कई बार शरीर के अन्य भाग खासकर, पीठ और छाती पर भी हो सकते हैं। पीठ पर होने वाले एक्ने को बैक्ने (Backne) या बैक एक्ने (Back Acne) कहा जाता है।

इसके होने के पीछे कारण कई हो सकते हैं, लेकिन एक बात पक्की है कि इसकी वजह से आत्मविश्वास की कमी, खराब बॉडी इमेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। बॉडी एक्ने की वजह से अक्सर अपनी फेवरेट ड्रेस पहनने या सोशल गैदरिंग में जाने में संकोच महसूस हो सकता है। इसलिए अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो चिंता मत करिए, इस आर्टिकल में हम आपको बॉडी एक्ने (Body Acne) के कारण और उससे बचाव के तरीकों के बारे में बताने वाले हैं।

क्यों होता है बॉडी एक्ने?

बॉडी एक्ने होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे-

काफी देर तक जिम में एक्सरसाइज करना
डायबिटीज
उम्र
जेनेटिक्स
तनाव
स्लीप पैटर्न में बदलाव
शराब या ड्रग्स का सेवन
हेल्दी वजन न होना
स्किन हाइजिन का ध्यान न रखना
हार्मोनल बदलाव
टाइट कपड़े पहनना
अनहेल्दी डाइट
ऑयली स्कैल्प या ज्यादा ऑयलिंग करना

कैसे कर सकते हैं बॉडी एक्ने की समस्या दूर?

ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो बॉडी पोर्स को क्लॉग न करें। ऑयल, वैक्स और सिलिकॉन वाले प्रोडक्ट्स की वजह से त्वचा के पोर्स क्लॉग होने की समस्या काफी अधिक बढ़ जाती है। इसलिए नॉन कोमिडोजेनिक प्रोडक्ट्स (Non Comedogenic Products) का इस्तेमाल करें।
स्किन हाइजिन का ख्याल रखें। जिम से आने के बाद या बाहर से आने के बाद अच्छे से नहाएं या पसीना साफ करें। पसीने की वजह से भी एक्ने की समस्या हो सकती है। इसलिए नियमित तौर से नहाना, क्लेंजिंग करना, साफ कपड़े पहनना, जैसी बातों का ख्याल रखें।
अपनी बेड शीट, तकिए का कवर और तौलिए को नियमित तौर से हर हफ्ते साफ करें। सोते वक्त हमारे बेड और तकिए पर पसीना लगता है, जिसकी वजह से जर्म्स इकट्ठा हो सकते हैं और बॉडी एक्ने की समस्या हो सकती है।
गर्म मौसम में हल्के और ढीले कपड़े पहनें, ताकि पसीना सूख सकें और त्वचा सांस ले पाए।
हेल्दी डाइट खाएं। ज्यादा तला-भुना या मसाले वाला खाना खाने से बचें। साथ ही, डाइट में शुगर और डेयरी की मात्रा भी संतुलित करें।
एक्सरसाइज करें और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने की कोशिश करें, ताकि वजन मेंटेन रहें और हार्मोनल स्वास्थय भी दुरुस्त रहे।
हर हफ्ते अपनी स्किन को जेंटली एक्सफोलिएट करें, ताकि डेड सेल्स पोर्स में इकट्ठा न हों।
एक्ने की समस्या लंबे समय तक रहने पर, किसी डर्माटोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

Back to top button