यहां मिले 5 विषैले सांप, श‍िकार पर तेजी से करते हैं वार

धरती पर एक से एक जहरीले सांप हैं, जो अगर काट लें तो पलभर में मौत तय है. लेकिन बात यहीं खत्‍म नहीं होती. इन रहस्‍यमय जीवों की तादात यही नहीं थमती. कोलंबिया और इक्‍वाडोर के जंगलों में 5 बेहद घातक और विषैले सांप मिले हैं. ये इतने खतरनाक हैं क‍ि अगर सामने दिख जाएं तो संभलने का मौका तक नहीं देते. इतनी तेजी से वार करते हैं क‍ि इनसे बच पाना मुश्क‍िल ही नहीं, नामुक‍िन है. साइंटिस्‍ट ने जब इन्‍हें देखा तो खुद भी हैरान रह गए. क्‍योंकि ऐसा सांप पहली बार देखा गया है.

इवोल्यूशनरी सिस्टमैटिक्स में पब्‍ल‍िश रिपोर्ट के मुताबिक, साइंटिस्‍ट कोलंबियां और इक्‍वाडोर के जंगलों में कुछ नए जीवों की तलाश कर रहे थे. इसी बीच नए सांप नजर आए. देखने में यह करैत की तरह नजर आते हैं. वैज्ञान‍िकों ने बताया कि ये आईलैश वाइपर की नई प्रजात‍ियां हैं, जिन्‍हें आज से पहले कभी नहीं देखा गया. इनकी आंखों के ऊपर तराजू की तरह एक संरचना होती है. सांपों में इनका उपयोग क्‍या है, ये तो नहीं पता, लेकिन हो सकता है कि ये शिकार‍ियों को डराने के ल‍िए इसका इस्‍तेमाल करते हों. क्‍योंक‍ि जैसे ही ये खींचते हैं, काफी उग्र नजर आते हैं.

क‍िसी भी दो सांपों का रंग एक जैसा नहीं
अध्‍ययन का नेतृत्‍व करने वाले खमाई फाउंडेशन के साइंटिस्‍ट एलेजांद्रो आर्टेगा ने कहा, ये वाइपर बहुरंगी होते हैं. क‍िसी भी दो सांपों का रंग एक जैसा नहीं होता. क‍िसी के ल‍िए भी इन्‍हें पहचान पाना मुश्क‍िल होता है.आईलैश-पिटवाइपर की ये प्रजात‍ि काफी खतरनाक होती है. इन्‍हें घात लगाकर तेजी के साथ शिकार पर हमला करने के लिए जाना जाता है. देखने में बेहद खूबसूरत ये सांप इतने जहरीले होते हैं क‍ि अगर क‍िसी को काट लें और कुछ पल में इलाज न मिले तो जान जाना तय ही मान‍िए.

लगा क‍ि अब बस मौत सामने
रिसर्च टीम के सदस्‍य लुकास बुस्टामांटे ने अपना अनुभव शेयर क‍िया. उन्‍होंने कहा, जब ये सांप हमें मिले और हम तस्‍वीरें ले रहे थे तो आईलैश-पिटवाइपर ने मेरी उंगली में काट ल‍िया. मुझे असहनीय दर्द होने लगा. चक्‍कर आने लगा. लगा क‍ि अब बस मौत सामने है. लेकिन तभी एंटीवेनम की तीन खुराक कुछ-कुछ पल पर दी गई और मैं ठीक हो पाया. उसके काटने का कोई न‍िशान तक अब नहीं है.गनीमत रही क‍ि एंटीवेनम हमारे पास था और हमने तुरंत इसका इस्‍तेमाल कर ल‍िया. बता दें क‍ि वाइपर की दो नई प्रजातियों रहीम आईलैश-पिटवाइपर ( बोथ्रीचिस रहीमी ) और हुसैन आईलैश-पिटवाइपर ( बी. हुसैनी) का नाम क्रमशः प्रिंस हुसैन आगा खान और प्रिंस रहीम आगा खान के सम्मान में रखा गया है.

Back to top button