खिचड़ी से लेकर रसम तक, सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

हल्की ठंड के साथ ही सर्दियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में बदलते मौसम का असर अब हमारी लाइफस्टाइल पर भी पड़ने लगा है। मौसम में बदलाव की वजह से अक्सर हमारी इम्युनिटी भी कमजोर होने लगती है। ऐसे आप अपने खानपान में सही बदलाव कर खुद को मौसमी फ्लू से खुद बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इम्युनिटी बढ़ाने वाले कुछ मील्स के बारे में-

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और अब हमारी लाइफस्टाइल में भी बदलाव होने लगा है। इस मौसम में लोगों की पहनावे और खानपान में तेजी से बदलाव होने लगता है। लोग अक्सर सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए ऐसे कपड़े और खानपान का सहारा लेते हैं, जो उन्हें ठंड से बचाने में मदद करे। सर्दियों में हमारी इम्युनिटी भी काफी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम आसानी से फ्लू आदि का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में कुछ फूड्स की मदद से आप खुद को मौसमी बीमारियों से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में-

दाल-चावल
दाल-चावल भारतीय खाने का एक बेहद अहम हिस्सा है। यही वजह है कि यह कई भारतीयों का मुख्य भोजन है और यह पचाने में भी बेहद आसान होता है। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर दाल प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपको लंबे समय तक पेट भरा रहने में मदद करती हैं। ऐसे में आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में दाल और चावल को शामिल कर सकते हैं।

खिचड़ी
आमतौर पर खिचड़ी को बीमारी में खाया जाने वाला खाना माना जाता है। हालांकि, इसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। चावल, दाल और मसालों से मिलकर तैयार इस भोजन को बनाना बेहद आसान होता है। लोग अपनी पसंद के मुताबिक इसमें विभिन्न दालों, मसालों और सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है कि अलग-अलग दालों, मसालों और सब्जियों से मिलकर बनने की वजह से यह प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर होती है।

सूप और सलाद
सर्दियां आते ही बाजार में कई सारी सब्जियां मिलने लगती हैं। ऐसे में आप हरी पत्तेदार सब्जियों, फलों और अन्य स्वस्थ सामग्रियों की मदद से टेस्टी और हेल्दी सूप या सलाद बना सकते हैं। सर्दियों में यह आपको अंदर से पोषण देने में मदद करेगा और आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाएगा।

रसम, चावल और घी
अगर आप दक्षिण भारतीय व्यंजनों के शौकीन हैं, तो इस विंटर अपनी डाइट में रसम, चावल और घी जरूर शामिल करें। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होता है। रसम एक स्वादिष्ट तरल व्यंजन है, जिसे इडली, वड़ा और डोसा के साथ भी परोसा जाता है। यह कई घरों में मुख्य भोजन है, जिसे विभिन्न तरीकों से बनाया जा सकता है। वहीं, इसके चावल और घी मिलाकर खाने से न सिर्फ इसका स्वाद बढ़ता है, बल्कि यह इम्युनिटी भी मजबूत करता है।

रोटी-सब्जी
रोटी-सब्जी सबसे ज्यादा खाया जाने वाला भारतीय भोजन है। स्वाद से भरपूर रोटी-सब्जी पौष्टिक और संतुष्टिदायक भी होती है, जो हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाएगी। अगर आप सर्दियों में अपनी इम्युनिटी को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आप अपनी प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली रोटी बनाने के लिए मल्टीग्रेन, रागी और अन्य आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही सर्दियों में मिलने वाली विभिन्न सब्जियों के साथ इसके खा सकते हैं।

Back to top button