नैतिक आधार पर रद्द हुआ इमरान खान का नामांकन पत्र

पाकिस्तान आम चुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का नामांकन पत्र भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण नैतिक आधार पर रद्द कर दिया गया। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने शनिवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के संस्थापक इमरान और उनके कई वरिष्ठ सहयोगियों के नामांकन पत्र खारिज कर दिए।

नेशनल असेंबली की सीट (एनए- 122) के रिटर्निंग अधिकारी ने इस्लामाबाद के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश के फैसले का हवाला दिया। इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने इमरान की सजा को निलंबित कर दिया है, लेकिन तोशाखाना मामले में नेशनल असेंबली के लिए उनकी पांच साल की अयोग्यता अभी तक यथावत है।

22,711 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र स्वीकार
पाकिस्तान निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर अपलोड आंकड़े के अनुसार, नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय असेंबलियों के लिए आठ फरवरी को होने जा रहे चुनाव के लिए 22,711 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र स्वीकार किए गए हैं।

नवाज का नामांकन स्वीकार किए जाने को चुनौती
पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ का लाहौर नेशनल असेंबली सीट से नामांकन पत्र स्वीकार किए जाने को पीटीआई ने सोमवार को चुनौती दी। वकील इश्तियाक अहमद ने लाहौर हाई कोर्ट के अपीलीय न्यायाधिकरण में अपील दाखिल कर कहा है कि नवाज को सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में पनामा पेपर्स मामले में आजीवन अयोग्य करार दिया था। ऐसे में वे आम चुनाव में प्रत्याशी नहीं बन सकते हैं।

Back to top button