अखिलेश यादव आज दोपहर 12 बजे लोकसभा चुनाव के लिए कन्नौज से दाखिल करेंगे नामांकन

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव गुरुवार को यानी आज कन्नौज लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर बुधवार शाम को एक पोस्ट में कहा कि माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव 25 अप्रैल को अपराह्न 12 बजे कन्नौज लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने एक न्यूज एजेंसी से बातचीत में इस बात की पुष्टि की कि यादव कन्नौज लोकसभा सीट से गुरुवार (25 अप्रैल) को नामांकन दाखिल करेंगे।

अखिलेश यादव कन्नौज लोकसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इससे पहले इटावा में विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ के कार्यकर्ता सम्मेलन से इतर संवाददाताओं ने यादव से पूछा था कि कन्नौज से मौजूदा सपा प्रत्याशी तेज प्रताप सिंह ही चुनाव लड़ेंगे या वह खुद भी चुनाव लड़ सकते हैं, तो उन्होंने कहा कि देखिए… जब नामांकन होगा तो आपको खुद पता लग जाएगा और हो सकता है कि नामांकन से पहले ही आपको जानकारी मिल जाए। इस सवाल पर कि कन्नौज के लोग चाहते हैं कि सपा अध्यक्ष खुद वहां से चुनाव लड़ें, यादव ने कहा था कि सवाल कन्नौज की ऐतिहासिक जीत का है। कन्नौज अलग बात है लेकिन उससे ज्यादा जो जनता ने मन बनाया है उससे ‘इंडिया’ गठबंधन भविष्य बनकर आ रहा है और भाजपा इस चुनाव में इतिहास बन जाएगी। उन्होंने कहा कि जनता भाजपा के खिलाफ मतदान करने जा रही है। राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) को पीडीए (पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक) हराएगा।

इससे पहले तेज प्रताप सिंह यादव को कन्नौज से बनाया गया था उम्मीदवार
इससे पहले कन्नौज लोकसभा सीट से सपा ने पिछले सोमवार को मैनपुरी से पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव को इसी सीट से उम्मीदवार बनाया था। वर्ष 2014 से 2019 तक मैनपुरी से सांसद रहे तेज प्रताप राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के संस्थापक और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद हैं और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के भतीजे हैं। अखिलेश यादव 2000 में कन्नौज सीट पर हुए उपचुनाव में पहली बार सांसद चुने गये थे। उसके बाद वह 2004 और 2009 में भी इसी सीट से सांसद रहे।

इस सीट के लिए नामांकन गुरुवार 25 अप्रैल से शुरू
उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद लोकसभा से इस्तीफा देने के चलते 2012 में कन्नौज सीट पर हुए उपचुनाव में अखिलेश की पत्नी डिंपल निर्विरोध चुनी गई थीं। वर्ष 2014 के आम चुनाव में भी डिंपल ने इसी सीट से जीत दर्ज की थी। हालांकि साल 2019 के चुनाव में वह भाजपा के सुब्रत पाठक से पराजित हो गई थीं। अखिलेश यादव वर्तमान में करहल विधानसभा सीट से विधायक हैं और उप्र विधानसभा में नेता विपक्ष हैं । वह 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में करहल सीट से पहली बार विधायक बने थे। कन्नौज में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत आगामी 13 मई को मतदान होगा। इस सीट के लिए नामांकन गुरुवार 25 अप्रैल को शुरू होंगे।

Back to top button