‘उम्र 37 साल, न शादी की, न बच्चे हैं!’ घूमने के लिए महिला ने लिया ऐसा निर्णय!

आजकल ट्रैवलिंग लोगों का एक बड़ा शौक बनता जा रहा है. कई लोग सोलो ट्रैवलिंग करने लगे हैं. यानी वो अकेले ही दुनिया घूमने निकल जाते हैं. ऐसा करने के लिए वो घर-बार से या फिर अन्य पारिवारिक जिम्मेदारियों से दूरी बना लेते हैं, जिसकी वजह से उन्हें समाज में काफी बुराई झेलनी पड़ती है. अब इस अमेरिकी महिला को ही ले लीजिए, जिसे सोलो ट्रैवलिंग (Solo traveller woman trolled) का इतना शौक था, कि उसने कभी शादी नहीं की, बच्चे नहीं हुए, और अब वो करीब 38 साल की हो चुकी है. पर जैसे ही उसने इन बातों के बारे में सोशल मीडिया पर खुलासा किया, उसे जमकर ट्रोल किया जाने लगा.

मिरर वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार एमिली हार्ट (Emily Hart) इंस्टाग्राम पर एक फेमस सोलो ट्रैवलर हैं और इंस्टाग्राम पर उनके 1.4 लाख फॉलोअर्स हैं. वो अपनी यात्राओं से जुड़े पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं. पर पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें वो अपने रिलेशनशिप स्टेटस के बारे में बता रही हैं. उन्होंने उसके कहा था कि वो 37 साल की हैं, उनकी न ही शादी हुई है और न बच्चे हैं, सिर्फ इसलिए क्योंकि उन्हें सोलो ट्रैवलिंग करनी थी. पर उन्होंने जब लोगों को ये बताया, तो सभी उन्हें ट्रोल करने लगे.

सोलो ट्रैवलर को किया गया ट्रोल
उस वक्त उनकी रील वायरल हो गई थी और सैकड़ों लोगों ने लाइक-कमेंट किया था. बहुत से लोगों ने उनकी आलोचना की थी और कहा था कि वो गलत कर रही हैं. लोगों ने उन्हें दिखावटी और फेमिनिस्ट कहा था. ये सब पढ़कर उन्हें बहुत बुरा लगा था और वो डिप्रेशन में चली गई थीं. एमिली ने बताया कि अधिकतर कमेंट पुरुषों के थे, जिन्होंने बाइबल की पंक्तियां लिखकर उन्हें ट्रोल किया था. कई ने कहा कि वो अकेली मरेंगी, वहीं बहुत से लोगों ने कहा कि उन्हें कोई नहीं चाहता, बस इसी वजह से वो अकेली हैं.

महिलाओं को करना चाहती हैं प्रेरित
इस वजह से वो कई महीनों तक नहीं सो सकीं. उन्होंने दूसरों की ऐसी बातें सुनकर बहुत खराब लग रहा था. हालांकि, अब वो इन बातों से परेशान नहीं होती हैं. उनका कहना है कि वो बुरी चीजों में भी अच्छाई खोजती हैं. इसमें उन्हें अच्छा ये लगा कि उनके कई फॉलोअर्स बढ़ गए. वो अपने वीडियोज से अन्य महिलाओं को सोलो ट्रैवलर बनने के लिए प्रेरित करना चाहती हैं.

Back to top button