बिहार प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास करने वाले अभिराम ने बताया सफलता का मूलमंत्र..

बिहार प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास करने वाले अभिराम ने कहा- आप सेल्फ स्टडी से भी बेहतार प्रदर्शन दे सकते हैं। बिना कोचिंग गए भी आप प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास कर सकते हैं। इसके लिए आपका आत्मविश्वास मजबूत होना चाहिए।

सफलता पाने के लिए जरूरी नहीं की आप बड़े-बड़े कोचिंग संस्थान में पढ़े। आप सेल्फ स्टडी से भी बेहतर प्रदर्शन दे सकते हैं। बिना कोचिंग गए भी आप प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास कर सकते हैं। इसके लिए आपका आत्मविश्वास मजबूत होना चाहिए। कड़ी मेहनत और निरंतर पढ़ाई से आप बीपीएससी परीक्षा पास कर सकते हैं। यह मैसेज बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं फाइनल परीक्षा में 38वां रैंक लाने वाले अभिराम कुमार ने अभ्यर्थियों को दी। 

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया अभिराम ने
ओबीसी वर्ग में उसे पहले स्थान लाने वाले अभिराम का चयन एसडीएम पद पर अंतिम रूप से हुआ है। शनिवार की शाम रिजल्ट घोषित होते ही भैरव पट्टी स्थित राज हाई स्कूल के प्राचार्य मिथिलेश कुमार के यहां खुशियों ने डेरा जमा लिया। हर कोई उनके छोटे पुत्र अभिराम कुमार के एसडीएम पद पर चयन होने पर उन्हें और उनकी माता प्रभा कुमारी को बधाई देने आ रहा था। स्थानीय जीसस एंड मेरी अकादमी से दसवीं और फिर राज हाई स्कूल से इंटर करने के बाद अभिराम कुमार तुमकुर के सीट से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने चला गया था। बीटेक के बाद उसने वही प्राइवेट नौकरी प्राप्त कर ली।

बड़े भाई ने प्रेरित किया, नौकरी छोड़ तैयारी में लगे
अभिराम कुमार ने कहा कि उनके बड़े भाई ने प्रशासनिक सेवा में जाने के लिए प्रेरित किया। पहले तो प्राइवेट कंपनी नौकरी करते हुए मैंने परीक्षा दी लेकिन प्रारंभिक परीक्षा में ही असफलता हाथ लगी। इसके बाद उसने नौकरी छोड़ दी और पूरे आत्मविश्वास के साथ तैयारी में जुट गया। किसी कोचिंग में नहीं गया और स्वाध्याय के बल पर प्रारंभिक परीक्षा भी निकाली। मुख्य परीक्षा में मैथिली के विद्वान शिक्षक नारायण झा से भी मार्गदर्शन प्राप्त किया। बातचीत में अभिराम ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता एवं गुरुजनों को दिया है। अभिराम ने कहा कि अब बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा का पैटर्न बदल गया है। इसलिए नए अभ्यर्थियों को अपनी तैयारी का पैटर्न भी बदलना होगा। खुद से आप अपना नोट्स तैयार करें। औसत सात से आठ घंटा रोज मेहनत कर आप सफलता पा सकते हैं।

Back to top button