75 शेफ ने मिलकर बनाया दुनिया का सबसे बड़ा डोसा, 110 बार हुए फेल!

डोसा भले ही साउथ इंडिया की डिश हो, पर उसे नॉर्थ इंडिया में भी बड़े ही चाव से खाया जाता है. आपको यूपी-बिहार में भी ऐसे लोग मिल जाएंगे जो अपने घर में संडे की सुबह डोसा बनाते नजर आ जाएंगे. इतनी पॉपुलर डिश होने की वजह से इससे जुड़ा अगर कोई रिकॉर्ड बनाया जाए तो हैरानी नहीं होगी. हाल ही में कुछ शेफ्स ने ऐसा ही किया. इन्होंने साथ मिलकर दुनिया का सबसे बड़ा डोसा (longest dosa) बना दिया. पर इसे बनाने के दौरान वो 110 बार असफल हुए थे, पर फिर उन्होंने डोसा बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करवा लिया.

रेगी मैथ्यू (Regi Mathew) एक बड़े शेफ हैं जिन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया है. इस वीडियो में वो दुनिया के सबसे बड़े डोसे के साथ खड़े नजर आ रहे हैं. दरअसल, बीते 15 मार्च को बेंगलुरू के एमटीआर (MTR longest dosa video) फैक्ट्री में 75 शेफ ने मिलकर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इन शेफ ने दुनिया के सबसे बड़े डोसे का आविष्कार किया.

सबसे बड़ा डोसा
इस डोसे की लंबाई 123.03 फीट है. रेगी मैथ्यू ने लिखा कि 110 बार असफलता के बाद रेगी मैथ्यू और उनकी टीम को सफलता मिली और उन्होंने सबसे बड़ा डोसा बना दिया जिसके बाद उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ. इस कार्य को अंजाम देने में सिर्फ शेफ ही नहीं, बल्कि होटल मैनेजमेंट से जुड़े कॉलेज एमएस रमैया के लोग भी शामिल थे.

वीडियो हो रहा है वायरल
इस वीडियो को 24 हजार के करीब व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक शख्स ने कहा कि ये देखकर बहुत खुशी हो रही है कि आखिरकार ये रिकॉर्ड बन गया. एक ने मजाक में कहा, ये dosa नहीं, doooooosa है. कई अन्य शेफ्स ने भी रेगी मैथ्यू को बधाई दी है. इससे पहले भी भारत में काफी बड़े-बड़े साइज के डोसा बनाए जाते रहे हैं.

Back to top button