हत्याकांड में राम रहीम को सजा का एलान आज, वीडियो कांफ्रेंसिंग से जरिये होगी पेशी

पत्रकार छत्रपति हत्याकांड में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम समेत चार दोषियों को आज सजा सुनाई जाएगी, पेशी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी। मामले की संवेदनशीलता व प्रदेश में सुरक्षा को देखते हुए सजा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनाई जा रही है। इसे लेकर हरियाणा सरकार ने याचिका लगाई थी, जिसे मंजूर करते हुए बुधवार 16 जनवरी को सीबीआई की विशेष कोर्ट ने वीसी के जरिए पेशी कराने के आदेश जारी किए। 16 साल बाद सीबीआई की विशेष अदालत ने मर्डर केस में 11 जनवरी को राम रहीम, कृष्ण लाल, निर्मल सिंह और कुलदीप सिंह को दोषी करार दिया।
ये भी पढ़े :-गणतंत्रता दिवस पर कश्मीर में आतंकवादी हमले की चेतावनी 
हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने बताया कि फैसले को लेकर सुरक्षा व्यवस्था पूरी चाक-चौबंद है। यदि किसी ने भी कानून का उल्लंघन करने की कोशिश की तो तुरंत कार्रवाई की जाएगी। राम रहीम के खास लोगों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है। सजा पर फैसले के मद्देनजर वैसे तो पूरे प्रदेश में पुलिस सतर्क है, लेकिन पंचकूला, रोहतक, सिरसा, फतेहाबाद और अंबाला में धारा 144 लगाकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। प्रदेश के सभी नाम चर्चा घरों में सत्संग पर रोक है। संवेदनशील जगहों पर पुलिस बल के अलावा आईटीबीपी, आरपीएफ और सीआरपीएफ को तैनात किया गया है।
ये भी पढ़े :- जानलेवा हमले के फरार आरोपितों के घर पुलिस ने बजवाई डुगडुगी 
फैसले को देखते हुए पुलिस ने रोहतक में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। सुनारिया जेल की सुरक्षा दो से बढ़ाकर आठ लेयर की कर दी गई है। इसके अलावा दो बटालियन आईआरबी नजर रखेगी। 800 पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया है। तीन ड्रोन से भी शहर के अलावा आसपास के क्षेत्रों में निगरानी रखी जाएगी। 100 से अधिक पुलिसकर्मियों को रिजर्व में रखा गया है। किसी भी प्रकार के हंगामे से बचने के लिए पुलिसकर्मियों को आंसू गैस के गोले से लेकर मिर्ची गन से लैस किया गया है। इसके अलावा घुड़सवार, राइडर, पीसीआर भी गश्त करती नजर आएगी। साइबर सेल फेसबुक से लेकर व्हाट्सएप तक पर नजर रखेगा।
ये भी पढ़े :-अखिलेश से मिले जयंत, बोले भाजपा के तानाशाही रवैया के खिलाफ विपक्ष एकजुट 
पुलिस की जांच में सामने आया है कि डेरामुखी के करीबी 90 लोग थे, जिनकी लोकेशन महाराष्ट्र, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में मिली। हरियाणा में इनकी लोकेशन रोहतक के अलावा भिवानी, सिरसा, फतेहाबाद, झज्जर, सोनीपत, पानीपत, कैथल, कुरुक्षेत्र में पाई गई है। यूपी के कई जिलों में भी इनकी लोकेशन होने की सूचना मिली है। इन सभी पर सादी वर्दी में पुलिस कर्मचारी लगातार नजर बनाए हुए हैं। विभिन्न गांवों के सरपंच से भी इस संबंध में सहयोग मांगा गया है। डेरा मुखी के कुछ करीबी अंडरग्र्राउंड हो गए हैं। पुलिस के अनुसार सिरसा में एक डेरामुखी के खास के घर पर पुलिस पहुंची तो उसकी बेटी ने कहा कि पापा कई दिन से घर पर नहीं है। बाद में जांच की गई तो वह घर में ही मिला। बताया कि वह तीन दिन से बुखार से ग्रस्त है।
कृष्ण, निर्मल और कुलदीप को अंबाला सेंट्रल जेल में सजा सुनाई जाएगी और राम रहीम को सुनारिया जेल में ही सजा सुनाई जाएगी। चारों को आईपीसी की धारा 302 और IPC की धारा 120बी के तहत दोषी करार दिया गया है, जबकि आरोपी कृष्ण लाल को 1959 आर्म्स एक्ट के सेक्शन 29 के तहत भी दोषी करार दिया गया है। आरोपी निर्मल सिंह को 1959 आर्म्स एक्ट के सेक्शन 25 के तहत भी दोषी करार दिया गया है।

Back to top button