सिर्फ 15 मिनट में घूम सकते हैं ये खूबसूरत शहर

गर्मियों की छुट्टियों का समय चल रहा हैं और इस समय में बच्चों की इच्छा होती है कि वे कहीं बाहर घूमने के लिए जाए। माता-पिता भी चाहते हैं कि वे बच्चों को घूमने के लिए लेकर जाए लेकिन काम समय के चलते एक अच्छा प्लान नहीं बना पाते। क्योंकि किसी भी जगह को घूमने के लिए 3-4 दिन का समय तो चाहिए ही होता है।

इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसे शहरों की जानकारी जहां आप बहुत ही काम समय में घूम सकते हैं क्योंकि इन जगहों को दुनिया के सबसे छोटे शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया है। लेकिन छोटे होने के बाद भी यह शहर आपको घुमने का पूरा लुत्फ़ प्राप्त करवाएँगे। तो चलिए जानते हैं उन शहरों के बारे में जिन्हें अप कुछ मिनटों में घूम सकते हैं।

मालदीव : अगर आप समुद्र का किनारे अपनी छुट्टियां बिताने की सोच रहे हैं तो मालदीव आपके लिए बेस्ट है। यहां पर आप शांति के कुछ पल बिता सकते हैं। खासतौर पर अगर आप शादी के बाद मिनी हनीमून के लिए कोई जगह तलाश रही हैं तो यह डेस्टीनेशन आपके लिए बेस्ट है।

अमेरिका, सेंट जोन्स : कैरिबियन सागर और आंध्र महासागर के बीच स्थित यह शहर छोटा होने के साथ-साथ सबसे ठंडा भी है। इस शहर में केवल 2 लाख लोग ही रहते हैं। गर्मी के मौसम में भी यहां का तापमान 18 डिग्री तक रहता है। इसलिए गर्मी के मौसम में इस शहर में जरूर घूमने का प्लान बनाए।

ऑस्ट्रेलिया, नाउरू : इसे दुनिया का तीसरा सबसे छोटा शहर माना जाता है। ओवल शेप शेप में बना यह शहर 53 किलोमीटर में ही सिमट जाता है। वैसे तो यहां सबसे कम विजिटर्स आते हैं लेकिन सुकून से छुट्टियां बिताने के लिए यह शहर एकदम परफेक्ट है। इस देश में खूबसूरत बीचेस हैं जहां आप अच्छा खूब मस्ती कर सकते हैं।

पश्चिमी यूरोप, मोनाको : आपको जानकर हैरानी होगी कि यह शहर 2 स्क्वायर किलोमीटर में बसा हुआ है। अपने कसीनो और रेस ट्रैक्स के लिए फेमस इस शहर को आप 15 मिनट में ही घूम सकते हैं। अगर आपको फुटबॉल का शौक है तो आपको यहां और भी मजा आएगा क्योंकि इस देश की फुटबॉल टीम वर्ल्ड की बेस्ट टीमों में से एक है।

* कैरिबियाई सागर, ग्रेनाडा : 6 द्वीपों को मिलकर बना यह छोटा-सा शहर दुनिया के सबसे छोटे देशों की सूची में शामिल है। यह खूबसूरत और प्राकृतिक शहर 34 किलोमीटर तक फैला हुआ है। आप यहां सी बीच, वॉटर फॉल, अंडर वॉटर पार्क स्कल्पचर और हाउस ऑफ चॉकलेट देख सकते हैं।

Back to top button