ललितपुर में पीड़ित परिवारों से मिले लल्लू, कहा- फसल बर्बादी व कर्ज से कराह रहा है बुन्देलखण्ड

लखनऊ। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू बुन्देलखण्ड दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को ललितपुर पहुंचे। उन्होंने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के चलते बुंदेलखंड में किसानों की फसलें बर्बाद हो गई है। प्रदेश का अन्नदाता और जीवनदाता किसान खुद की जिन्दगी गंवाने को मजबूर है। पीसीसी अध्यक्ष ने आत्महत्या पीड़ित परिवारों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी।

अजय कुमार लल्लू ललितपुर के ग्राम जाखलौन गये, जहां विगत दिनों फसल के पूरी तरह बर्बाद हो जाने पर किसान हरदयाल कुशवाहा की बर्बाद फसल देखकर हार्ट अटैक पड़ा और मृत्यु हो गयी। हर दयाल कुशवाहा ने साहूकार से दो लाख रूपये कर्ज लिया था। इसी ग्राम के टुन्डे प्रजापति ने 3 लाख रूपये केसीसी से लोन लिया था फसल बर्बादी से कुएं में कूदकर जान दे दी।
अजय कुमार लल्लू ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों और गरीबों के लिए अभिशाप बन चुकी हैं। आज बुन्देलखण्ड का कोई ऐसा जिला होगा जहां भारी संख्या में किसानों ने अपनी जान न दी हो। लल्लू ने कहा कि किसान लगातार कर्ज और फसल की बर्बादी से अपनी जान गंवा रहे हैं और सरकार की तरफ से कोई भी सरकारी सहायता नहीं दी जा रही है न ही मौके पर कोई सरकारी अधिकारी मौके पर पहुंच रहे हैं। पानी की विकराल समस्या है।
इस मौके पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि बुन्देलखण्ड में बढ़ती आत्महत्याओं के लिए केन्द्र और प्रदेश सरकार जिम्मेदार है। उन्होने कहा कि राहुल गांधी की पहल पर बुन्देलखण्ड में यूपीए सरकार द्वारा विशेष पैकेज दिया गया था। जगह-जगह मंडियां बनी थीं। फसलों की खरीद हुई थी। पानी के लिए कई तरह की योजनाएं भी फलीभूत हुई थी, लेकिन आज पूरा बुन्देलखण्ड पलायन और पानी की अनुपलब्धता से किसान टूट चुका है।
इस मौके पर पीसीसी अध्यक्ष के साथ किसान कांग्रेस के चेयरमैन शिव नारायण परिहार, प्रदेश महासचिव राहुल राय, प्रदेश सचिव राहुल रिछारिया, जिलाध्यक्ष बलवन्त सिंह राजपूत आदि कांग्रेसजन मौजूद रहे।
The post ललितपुर में पीड़ित परिवारों से मिले लल्लू, कहा- फसल बर्बादी व कर्ज से कराह रहा है बुन्देलखण्ड appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Back to top button