रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब मोबाइल से हर स्टेशन के बुक हो सकेंगे जनरल टिकट

अनारक्षित (जनरल) श्रेणी का टिकट मोबाइल ऐप से बुक कराने की सुविधा एक नवंबर से देश भर में लागू हो जाएगी। उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद मंडल में 25 जुलाई से यह सुविधा शुरू हुई थी। जिसमें कानपुर सेंट्रल शामिल था। अब कानपुर के सभी स्टेशनों से एक नवंबर से जनरल टिकट बुक कराए जा सकेंगे। स्मार्ट फोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को अब लंबी कतारों से टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी।
ऐसे बुक करें अपना टिकट 
मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर, विंडो स्टोर और आईफोन के ऐप स्टोर से UTS फ्री डाउनलोड करें। इसमें पेपरलेस मोबाइल टिकट के लिए यात्रियों को अपना मोबाइल नंबर, निकटतक रेलवे स्टेशन, ट्रेन का प्रकार(पैसेंजर, मेल, एक्सप्रेस या सुपरफास्ट), यात्रियों की संख्या और अक्सर चलने वाले यात्रा मार्ग की जानकारी के साथ रजिस्टर करना होगा। इसके बाद उनको R-Wallet जीरो बैलेंस के साथ शुरू हो जाएगा। इसमें डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या पेटीएम से वैलेट में बैलेंस डाला जा सकता है।
हर रिचार्ज में पांच प्रतिशत बोनस रिचार्ज मिलेगा। मसलन, 100 रुपये का रीचार्ज करने से 105 रुपये वैलेट में आ जाएंगे। रजिस्टर होने के बाद यात्री बुक टिकट फिर नॉर्मल बुकिंग के विकल्प में जाना होगा। बुक एंड ट्रेवेल का चयन कर प्रस्थान और गंतव्य स्टेशन का चयन करना होगा। भुगतान करने पर टिकट बुक हो जाएगा। रेलवे के चेकिंग दल के नंबर रेलवे ने दर्ज कर लिए हैं, उनके मोबाइल में डाउनलोड ऐप से यात्री के ऑनलाइन टिकट का नंबर डालने पर टिकट की वैद्यता समेत पूरी जानकारी आ जाएगी।
इन बातों का रखें ध्यान
– अनारक्षित टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफार्म टिकट भी बुक कर सकते हैं।
– यात्रा टिकट स्टेशन के पांच किमी की परिधि और प्लेटफार्म टिकट दो किमी की दूरी पर बन सकेंगे।
– स्टेशन परिसर में घुसने के बाद टिकट बुक नहीं हो सकेंगे। जिससे यात्री ट्रेन के भीतर टीटीई को देखकर बुक न कर सकें। बल्कि पहले से कर लें।
– अग्रिम टिकट और रियायती टिकट बुक नहीं होंगे, यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक होंगे।
– बुक हो चुके पेपरलेस टिकट को शो टिकट में क्लिक कर देखा जा सकता है निरस्त नहीं किया जा सकता।
– अभी तक सिर्फ कानपुर सेंट्रल के ही होते थे, एक नवंबर से देश भर में लागू
Back to top button