माल्या से लेकर राडिया तक, भारत के ये बड़े -बड़े बिजनेसमैन पैराडाइज पेपर्स लीक में घिरे…

पैराडाइज पेपर्स ने काली कमाई को टैक्स से बचाने के लिए दुनिया भर के अमीर और ताकतवर लोगों के हथकंडों को लेकर सवाल खड़े किए हैं. खोजी पत्रकारों के अंतरराष्ट्रीय संगठन ICIJ ने करीब 1.34 करोड़ दस्तावेजों को जांचा और बताया कि इन लोगों ने किस तरह से अपनी काली कमाई को टैक्स से बचाने के लिए ‘ठिकाने’ लगाया.   

माल्या से लेकर राडिया तक, भारत के ये बड़े -बड़े बिजनेसमैन पैराडाइज पेपर्स लीक में घिरे...ICIJ में शामिल अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पैराडाइज पेपर्स में 714 भारतीयों के नाम उजागर हुए हैं, जिसमें केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, बीजेपी के राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा, फोर्टिस एस्कॉस्ट के अध्यक्ष डॉ. अशोक सेठ, संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त और कॉर्पोरेट लॉबीस्ट नीरा राडिया के नाम शामिल हैं. हालांकि हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि यह जरूरी नहीं कि इस तरह के सारे निवेश अवैध ही हों.

पैराडाइज पेपर्स का इंडियन कनेक्शन

  1. ये दस्तावेज एक जर्मन अखबार जीटॉयचे साइटुंग ने टैक्स हेवेन के नाम से जाने जाने वाले 19 देशों से ये दस्तावेज हासिल किए हैं. इसी अखबार ने 18 महीने पहले पनामा पेपर्स का खुलासा किया था.
  2. ICIJ ने जिन दस्तावेजों की छानबीन की है, उनमें से ज्यादातर बरमूडा की लॉ फर्म ऐप्पलबाय के हैं. 119 साल पुरानी यह कंपनी वकीलों, अकाउंटेंट्स, बैंकर्स और अन्य लोगों के नेटवर्क की एक सदस्य है. इस नेटवर्क में वे लोग भी शामिल हैं, जो अपने ग्राहकों के लिए विदेशों में कंपनियां सेट अप करते हैं और उनके बैंक अकाउंट्स को मैनेज करते हैं.
  3. पैराडाइज पेपर्स में कुल 180 देशों के नाम हैं और इस लिस्ट में भारत 19वें नंबर पर है. इसमें कुल 714 भारतीय के नाम सामने आए हैं, जिन्होंने ऑफशोर कंपनियों में निवेश कर रखा है.
  4. पैराडाइज पेपर्स में केंद्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा का भी नाम हैं. ICIJ का हिस्सा रही अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, जयंत सिन्हा झारखंड के हजारीबाग से सांसद चुने जाने से पहले ओमिद्यार नेटवर्क की भारतीय इकाई में बतौर मैनेजिंग डायरेक्टर काम करते थे. इस ओमिद्यार नेटवर्क ने अमेरिकी कंपनी डी लाइट डिजाइन में बड़ा निवेश किया था जबकि इस अमेरिकी कंपनी की टैक्स हैवन केमैन आइलैंड में सब्सिडियरी कंपनी होने की बात सामने आई है.
  5. अखबार के मुताबिक, डी लाइट ने केमैन आइलैंड में स्थित कंपनी के जरिये 30 लाख डॉलर का लोन लिया था. ये फैसले जब लिए हए, उस वक्त कंपनी के निदेशक जयंत सिन्हा ही थे.
  6. पैराडाइज पेपर्स में नाम आने के बाद जयंत सिन्हा ने इस मामले में सफाई दी है, उन्होंने कहा कि ओमिद्यार नेटवर्क के प्रतिनिधि के नाते डि लाइट कंपनी के लिए ये लेन देन किए. उन्होंने कहा कि ये उनके मंत्री बनने से पहले की बात है और उन्होंने इन ट्रांजैक्शन की सारी जानकारियां संबंधित विभागों के साथ पहले ही साझा कर रखे हैं.
  7. इस मामले में बीजेपी के राज्यसभा सांसद रविंद्र किशोर सिन्हा का भी नाम आया है. पैराडाइज पेपर्स के मुताबिक, आरके सिन्हा की प्राइवेट सिक्योरिटी सर्विस फर्म SIS (सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विसेज) की विदेश में भी रजिस्टर्ड दो कंपनियां हैं.
  8. माल्टा रजिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, उनकी एक कंपनी SIS एशिया पैसिफिक होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड का माल्टा में 2008 में रजिस्ट्रेशन हुआ. यह कंपनी सिन्हा की भारत स्थित कंपनी की सब्सिडियरी कंपनी है. इस विदेशी कंपनी में सिन्हा माइनॉरिटी शेयर होल्डर हैं, वहीं उनकी पत्नी रीता सिन्हा इस कंपनी की डायरेक्टर हैं.
  9. आरके सिन्हा मौजूदा संसद में वह सबसे अमीर सदस्य हैं. वहीं अखबार के मुताबिक, 2014 के लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग के समक्ष दायर हलफनामे में उन्होंने माल्टा कंपनी में अपनी हिस्सेदारी का कोई नहीं किया था.  
  10. पैराडाइज पेपर्स में नाम आने के बाद से सिन्हा से चुप्पी साध रखी है. इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने मीडियाकर्मियों को लिखकर बताया कि एक धार्मिक अनुष्ठान के चलते 7 दिनों तक मौन व्रत पर हैं.
  11. इस लिस्ट में अगला बड़ा नाम फोर्टिस-एस्कॉर्ट्स अस्पताल के चेयरमैन डॉ. अशोक सेठ का है. भारत के प्रतिष्ठित डॉक्टरों में शुमार सेठ को पद्म भूषण और पद्म श्री जैसे सम्मान से नवाजा जा चुका है.
  12. ICIJ की तरफ से जारी दस्तावेज के मुताबिक, स्टेंट बनाने वाली सिंगापुर की एक कंपनी ने वर्ष 2004 में डॉ. सेछ को शेयर दिए थे. रिपोर्ट के मुताबिक, इसके एवज में सेठ ने अपने मरीजों को इसी कंपनी के स्टेंट लगाने की सलाह दी.
  13. इन दस्तावेजों में संजय दत्त की मान्यता का भी नाम है, जिनका असली नाम दिलनशीं है. रिपोर्ट के मुताबिक, बहामास रजिस्ट्री में जमा दस्तावेज बताते हैं कि दिलनशीं संजय दत्त को अप्रैल 2010 में नसजय कंपनी लिमिटेड का प्रबंध निदेशक और ट्रेजरर नियुक्त किया गया. तब इस कंपनी की कुल पूंजा 5,000 डॉलर यानी करीब तीन लाख रुपये बताई गई है. मान्यता दत्त की तरफ से इस बारे में अब तक कोई स्पष्टीकरण सामने नहीं आया है.
  14. भारतीय बैंकों का करोड़ों का कर्ज लेकर इंग्लैंड में बैठे कारोबारी विजय माल्या का नाम भी पैराडाइज पेपर्स में आया है. ICIJ ने बताया कि डियाजियो ग्रुप ने साल 2013 में यूनाइटेड स्पीरिट्स लिमिटेड इंडिया (USL) को खरीदने के बाद ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में स्थित कंपनी और यूके की तीन सब्सीडरीज के जरिये 1.5 अरब डॉलर का कर्ज माफ कराया.
  15. पनामा पेपर्स में घिरीं कॉर्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया का नाम पैराडाइज पेपर्स में सामने आया है. रिपोर्ट के मुताबिक, राडिया भी माल्टा में दो ऑफशोर कंपनियों का हिस्सा हैं.
Back to top button