बड़ी खबर: इस जवान ने किया ऐसा काम कि हिल गयी सरकार

अगर कुछ करने का जज्बा हो तो हर मुश्किल पार कर सफलता मिल ही जाती है। ऐसा ही एक कारनामा कर दिखाया है पुलिस के इस जवान ने।शून्य से नीचे के जिस तापमान में पानी तो क्या सबकुछ जम जाता है। वहां सब्जियां उगाने की बात पर शायद कोई यकीन न करे। लेकिन ऐसा किया है यमुनोत्री धाम में तैनात पुलिस के जवान ने।

अब आम आदमी को भी घर दिलाएगा पीएम मोदी का यह फैसला!

वहां की कड़ाके की ठंड में जवान ने छोटा सा बगीचा तैयार कर उसमें कई तरह की सब्जियां उगाई हैं। यमुनोत्री धाम में इन दिनों चारों ओर बर्फ पड़ी हुई है। इसके चलते वहां का तापमान शून्य से नीचे पहुंच चुका है। इससे वहां सन्नाटा पसरा रहता है। बावजूद इसके धाम की सुरक्षा के लिए उत्तराखंड पुलिस के चार जवान वहां तैनात हैं।
इनमें जवान मिथुन कुमार ने वहां पर सब्जियां उगाने का काम किया है। उन्होंने वहां धर्मशाला की छत पर मिट्टी का ढेर लगाकर उसमें सब्जी की पौध लगाई। मिथुन ने बताया कि वहां पर खाली समय बिताने के लिए वह किताबें पढ़ते हैं साथ ही उन्होंने छत पर बगीचा तैयार करने की सोची।
उन्होंने कपाट बंद होने के बाद से ही सब्जियां उगाने का काम शुरू कर लिया था। इन दिनों ठंड इतनी अधिक है कि वहां पानी जम चुका है। सब्जियां की जड़ों पर भी बर्फ का ढेर और जमा पानी एकत्रित रहता है। इसके लिए वह गर्म कुंड का पानी लाकर सब्जियों के ऊपर डाल देते हैं, जिससे बर्फ गल जाती है।
इतनी ऊंचाई पर सब्जी का उत्पादन करने को स्थानीय लोग भी उपलब्धि मानते हैं। पिछले करीब 50 वर्षों से धाम में ही रह रहे नेपाली बाबा ने भी पुलिस कर्मी मिथुन की तारीफ की। कहा कि मैदानी क्षेत्र का रहने वाला जवान माइनस 20 से भी नीचे के तापमान में रह कर सब्जी का उत्पादन कर रहा है जो वास्तव में सराहनीय है।
मिथुन बताते हैं कि जवानों के लिए राशन की पर्याप्त व्यवस्था होती है। लेकिन यहां तक ताजी सब्जियां पहुंच पाना मुश्किल होता है। ऐसे में वह छत पर उगाई गई फूल व पत्ता गोभी, हरी सब्जी आदि का कई बार उपयोग कर चुके हैं।
Back to top button