बिहार में ठंड का कहर, गई 36 लोगों की जान, आदमी के साथ जानवर भी परेशान

बिहार में कोहरे और कनकनी का अहसास कराने वाली भयानक ठंड लगातार जारी है। अधिकतम तापमान में गिरावट के रविवार को भी कोल्ड-डे की स्थिति बनी हुई है। जनवरी 2020 में भी कड़ाके की सर्दी पडने के आसार हैं। इसके पहले शनिवार को सर्दी ने प्रदेश में 11 और लोगों की जान ले ली। इसके साथ बीते कुछ दिनों के दौरान ठंड के कारण मरने वालों की संख्‍या तीन दर्जन तक पहुंच गई है। ठंड से लोगों के साथ जानवर भी परेशान हैं।

कड़ाके की ठंड से बचाव के लिए जगह-जगह अलाव की व्‍यवस्‍था की गई है। पटना के चिडि़याघर में भी जानवरों को ठंड से बचाने के लिए हीटर व कंबल आदि की व्‍यवस्‍था की गई है। ठंड से बचने के लिए वहां एक चिंपाजी कंबल आेढ़कर सोता देखा गया तो अजगर को बल्‍ब से गर्मी दी जाती दिखी।

पटना में दशक का न्‍यूनतम तापमान

शनिवार को राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान इस मौसम में सबसे कम 4.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। जबकि, अधिकतम तापमान 15.4 डिग्री रिकार्ड किया गया ताे आद्रता 94 फीसद रही। शनिवार बीते एक दशक का सबसे ठंडा दिन रहा।

दृश्यता शून्य, ट्रेनें व विमान सेवाएं प्रभावित

ठंड के कारण लोग घरों में ही रहना पसंद कर रहे हैं। सुबह में कोहरे के कारण दृश्यता शून्य रह रही, जिस कारण ट्रेनें व सड़क तथा विमान सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार अभी राहत के आसर नहीं हैं। एक जनवरी को प्रदेश में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी की भी आशंका है।

यह भी पढ़ें: लालू के घर जबरदस्त ड्रामा, राबड़ी देवी-ऐश्‍वर्या राय झुकने को तैयार नहीं

सामान्‍य से पांच डिग्री तक गिरा तापमान

पटना की बात करें तो में इन दिनों सामान्य अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए, लेकिन 19 दिसंबर से यह लगातार सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया जा रहा है। इस वर्ष दिसंबर में पहली बार अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया। बीते आठ वर्षों में 2014 और 2012 में 29 दिसंबर को कोल्ड-डे की स्थिति थी। 2012 में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम 19 डिग्री सेल्सियस था। 2014 में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम 16 डिग्री सेल्सियस पहुंचा था। इस बार अधिकतम तापमान 15.4 डिग्री तक पहुंचा है।

जनवरी 2020 में भी पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

मौसम विभाग के अनुसार इस बार 31 दिसंबर और पहली जनवरी को बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी की संभावना है। जनवरी के पहले सप्ताह में बूंदाबांदी के कारण तापमान में गिरावट आएगी। बीते पांच वर्षों के दौरान जनवरी में न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का रिकॉर्ड है।

Back to top button