नारियल के तेल और शहद से दूर हो सकती है कफ की समस्या

जैसे ही मौसम में बदलव आने लगता है वैसे ही हमारे शरीर को नयी नयी बीमारियों के होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है.मौसम के बदलने पर हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिसके कारण शरीर को कोई भी बीमारी आसानी से घेर लेती है,खासकर के सर्दी जुकाम की समस्या,सर्दी जुकाम मौसम के बदलने पर होने वाली एक आम समस्या है. सर्दी जुकाम होने पर सीने में कफ जमा हो जाता है जिससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है,अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया गया तो  ये समस्या आगे जाकर अस्थमा का रूप ले सकती है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसा घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आपकी कफ की समस्या चुटकियो में दूर हो जाएगी.

नारियल के तेल और शहद से दूर हो सकती है कफ की समस्या

क्या आपको पता है की नारियल के तेल के इस्तेमाल से आप कफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है.नारियल तेल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं और शहद भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ,इसमें भरपूर मात्रा में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते है. अगर आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते है तो आपकी कफ की समस्या फ़ौरन ही दूर हो सकती है.

इसे इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच में नारियल के तेल में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करे. अगर आप नियमित रूप से कुछ दिनों तक नारियल के तेल और शहद का सेवन करेंगे तो इससे आपकी कफ की समस्या ठीक हो जाएगी,आप चाहे तो इसमें निम्बू भी मिला सकते है.

Back to top button