अब नक्सल ऑपरेशन में तैनात जवानों को मिलेगी एयर एंबुलेंस की सुविधा

नक्सलियों के खिलाफ अभियान और ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में रहकर सीमा चौकियों की निगरानी करने वाले सुरक्षाबल के जवानों को अब पूर्णकालिक एयर एंबुलेंस की सेवा दी जाएगी. जिसके तहत अब उन सभी जवानों को एयर एंबुलेंस की सेवा मिलेगी, जो नक्सल ऑपरेशन्स के चलते नक्सली इलाकों में तैनात हैं. गृह मंत्रालय ने MI-17 हेलीकॉप्टर की एयर एंबुलेंस को स्वीकृति देते हुए कहा है कि सीमा सुरक्षा बल के जवानों के लिए MI-17 पर एयर एंबुलेंस की सेवा शुरू की गई है. बता दें एयर एंबुलेंस का केंद्र झारखंड की राजधानी रांची होगा.

यह एयर एंबुलेंस 24 घंटे और सातों दिन तैयार और जरूरत पड़ने पर जवानों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए अस्पताल तक पहुंचाएगी. नक्सल इलाकों में तैनात जवानों के लिए शुरू की गई एयर एंबुलेंस की सेवा में एक चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ और मेडिकल कर्मचारी भी तैनात रहेंगे, जो जवानों को प्राथमिक उपचार देंगे और इसके साथ ही इस एयर एंबुलेंस में जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी.

मोदी सरकार ने भारत में 5जी लॉन्च करने की शुरू कर दी तैयारियां, DoT ने टेलीकॉम कंपनियों से मांगे आवेदन

बता दें इस एयर एंबुलेंस की सेवा झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों के अलावा छत्तीसगढ़ के बस्तर, बलरामपुर, सरगुजा, तेलंगाना, और उड़ीसा के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ली जाएगी सुविधा. एंटी नक्सल ऑपरेशन के अलावा यह एंबुलेंस प्राकृतिक आपदा के दौरान भी उपलब्ध रहेगी.

एयर एंबुलेंस एयर फोर्स का होगा और इसमें स्टेबलाइजर, ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटीलेटर जैसे चिकित्सा के आधुनिक उपकरण होंगे. इमरजेंसी के दौरान जीवन रक्षक दवाइयां और इंजेक्शन भी एंबुलेंस में उपलब्ध रहेंगी… सीआरपीएफ, सीआईएसफ बीएसएफ आईटीबीपी, एसएसबी और एनडीआरएफ की टीम को यह एंबुलेंस सूचना पर तत्काल प्रभाव से उपलब्ध मिलेगी.

Back to top button