मोदी सरकार ने भारत में 5जी लॉन्च करने की शुरू कर दी तैयारियां, DoT ने टेलीकॉम कंपनियों से मांगे आवेदन

नरेंद्र मोदी सरकार ने भारत में 5जी लॉन्च करने की तैयारियों पर काम करना शुरू कर दिया है. दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों के 5जी ट्रायल को लेकर गाइडलाइन जारी किया है. इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनियों से 5जी के लिए आवेदन मांगे गए हैं. बताया जा रहा है कि टेलीकॉम कंपनियों को 3 श्रेणियों में लाइसेंस का आवंटन किया जाएगा.

केंद्र सरकार ने 5जी टेस्ट में चीनी टेलीकॉम की दिग्गज कंपनी हुआवेई की भागीदारी पर फैसला करने के लिए प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार की अध्यक्षता में एक समिति बनाई है. नए टेलीकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल में कहा था, “जहां तक 5जी का सवाल है, यह केवल तकनीक से जुड़ा मामला नहीं है. इसमें सुरक्षा से जुड़े मुद्दे भी शामिल हैं.”

अब पार्टनर के साथ सार्वजनिक स्थान पर ‘किस’ करना पड़ेगा महंगा, होगी जेल

पिछले साल अक्टूबर में शेनजेन की कंपनी हुआवेई ने कहा था कि उसे डीओटी की ओर से 5जी परीक्षणों पर चर्चा में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था. हालांकि एक अन्य प्रमुख चीनी कंपनी जेडटीई को आमंत्रित नहीं किया गया था.

जिन तीन कंपनियों को पैनल से हरी झंडी मिली है, वे सैमसंग, नोकिया और एरिक्सन हैं. टेस्ट के लिए, जियो ने सैमसंग, एयरटेल ने नोकिया और वोडाफोन आइडिया (वीआईएल) ने एरिक्सन के साथ भागीदारी की है.

Back to top button