डीयू एडमिशन 2017: छठी कटऑफ लिस्ट हुई जारी, 25 जुलाई तक होंगे दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय ने छठी कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। इसमें सामान्य श्रेणी के लिए ज्यादातर कोर्सों में दाखिले बंद हो गए हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि अभी भी कॉलेजों में सामान्य श्रेणी के लिए बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स में दाखिले के अवसर बाकी है। कहा जा रहा है कि बीएमएस, बीबीई व बीबीए (एफआईए) के रिजल्ट जारी होने के बाद इन दोनों कोर्सों की सीटें खाली हुई हैं। वहीं इक्का-दुक्का कॉलेजों में पांचवीं कटऑफ में बंद हुए दाखिले दोबारा से खुल गए है।
डीयू एडमिशन 2017: छठी कटऑफ लिस्ट हुई जारी, 25 जुलाई तक होंगे दाखिले
इन कोर्स के कटऑफ में आई 2 फीसदी तक गिरावट
कटऑफ में गिरावट की बात की जाए तो बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स में 0.25 से लेकर 2 फीसदी तक गिरावट हुई है। वहीं पूरी कटऑफ में औसतन 0.25 फीसदी से पांच फीसदी तक की गिरावट आई है। कई कॉलेजों में साइंस कोर्स की कटऑफ में भी काफी कमी आई है। साइंस कोर्स में भी कॉलेजों में दाखिले खुले हुए हैं। इस कटऑफ में आरक्षित श्रेणी के लिए काफी चांस है। 

इन कॉलेजों में हो रहे हैं दाखिले

कुछ जगह दाखिले रद्द कराने पर ही एडमिशन करने का बोर्ड लगा है। अदिति महाविद्यालय में बीकॉम के दाखिले खुल गए हैं। जबकि बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ 85.5 फीसदी है। यहां 1.50 की कमी कटऑफ में की गई है। आर्यभट्ट में बीकॉम में 89.5 फीसदी व बीकॉम ऑनर्स में 91 फीसदी पर दाखिला हो सकता है। इसी तरह से आत्मराम सनातन धर्म कॉलेज में बीकॉम में 91.5 फीसदी पर भारती कॉलेज में 88 फीसदी पर, दौलत राम में बीकॉम ऑनर्स की कट ऑफ पांचवीं कटऑफ के समान 95 फीसदी है। दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स में बीकॉम की कटऑफ 93.5 फीसदी व बीकॉम ऑनर्स 94.5 फीसदी, भीमराव अंबेडकर कॉलेज में बीकॉम में 87 फीसदी पर दाखिला हो सकता है। जबकि इस कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में 89 फीसदी पर दाखिला लिया जा सकता है।  दयाल सिंह कॉलेज में बीकॉम में 90.25 फीसदी पर दाखिला हो सकता है। इंद्रप्रस्थ कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में 95 फीसदी पर दाखिला होगा। 

कुछ कॉलेजों में अंग्रेजी ऑनर्स के दाखिले खुले हैं। जिसमें जानकी देवी समेत कुछ और कॉलेज शामिल हैं। कालिंदी कॉलेज में बीकॉम व बीकॉमऑनर्स के दाखिले खुल गए हैं। वहीं शहीद भगत सिंह कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स के दाखिले 94.5 फीसदी पर खुल गए हैं। कुछ कॉलेजों में संस्कृत व पंजाबी ऑनर्स में 45 से 50 फीसदी पर दाखिला हो सकता है। लेडी श्रीराम कॉलेज में जर्नलिज्म में 97 फीसदी पर दाखिला लिया जा सकता है। यह सभी कॉलेजों की सभी कोर्सेज में सर्वाधिक कटऑफ है।

Back to top button