जानें क्या हैं भारतीय रेलवे का मिशन-160, दिल्ली से मुंबई पहुंचने में लगेगा मात्र इतना समय…

आधे दिन में दिल्ली से मुंबई पहुंचना शायद ख्वाब ही लगता है. लेकिन ये सपना अब सच होने वाला है. भारतीय रेलवे ने इस ये रिकॉर्ड भी कायम करने का फैसला कर लिया है. अब मात्र आधे दिन यानि 12 घंटे में आप दिल्ली से मुंबई पहुंच जाएंगे. यानि सुबह नाश्ता दिल्ली में और डिनर मुंबई में होगा.

मिशन- 160 पर काम हो रहा शुरू

भारतीय रेलवे अब मिशन-160 (Mission 160) में तेजी लाएगा. रेलवे (Railways) की योजना है कि दिल्ली और मुंबई के बीच ट्रेन को 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जाए. फिलहाल ट्रेन (Train) की स्पीड 130 किमी प्रति घंटा ही है. इस हिसाब से मात्र 12 घंटे में यात्री दिल्ली से मुंबई पहुंच सकते हैं. इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड को हर हफ्ते मीटिंग कर प्रोग्रेस देखने को कहा है. 

रेलवे ट्रैक के दोनों ओर होगी फेंसिंग
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि रेलवे ट्रैक पर किसी दुर्घटना को टालने के लिए बाड़ (फेंसिंग) लगाए जाएंगे. रेलवे ये सुनिश्चित करना चाहता है कि 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते ट्रेन के बीच एक्सीडेंट न हो. पहले मिशन-160 को पूरा करने की डेडलाइन 2023 रखी गई थी. लेकिन अब केंद्रीय रेल मंत्रालय ने इस डेडलाइन को घटा कर 2022 रख दी है. अब फास्ट ट्रैक पर इस परियोजना को पूरा किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से हावड़ा के बीच सबसे पहले 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाना चाहता है. इन दोनों डेस्टिनेशन्स में रेलवे ट्रैक के दोनो तरफ फेंसिंग करने के लिए केंद्र सरकार ने 2,200 करोड़ रुपए आवंटित किया है. 

Back to top button