Adani Group: Adani Enterprises करेगा 80,000 करोड़ रुपये का निवेश

अरबपति उद्योगपति गौतम अदाणी (Gautam Aadani) का अदाणी ग्रुप (Adani Group) लगातार नए प्रोजेक्ट में निवेश बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में अदाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपी अदाणी एंटरप्राइजेज ने चालू वित्त वर्ष के दौरान अलग-अलग कारोबारी क्षेत्रों में 80000 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्लान बनाया है। यह जानकारी अदाणी एंटरप्राइजेज में डिप्टी चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर सौरभ शाह ने एनालिस्ट कॉल में दी। आइए जानते हैं पूरी खबर।

अरबपति उद्योगपति गौतम अदाणी (Gautam Aadani) का अदाणी ग्रुप (Adani Group) लगातार नए प्रोजेक्ट में निवेश बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में अदाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपी अदाणी एंटरप्राइजेज ने चालू वित्त वर्ष के दौरान अलग-अलग कारोबारी क्षेत्रों में 80,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्लान बनाया है। यह जानकारी अदाणी एंटरप्राइजेज में डिप्टी चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर सौरभ शाह ने एक एनालिस्ट कॉल में दी।

रिन्यूएबल एनर्जी और एयरपोर्ट पर बड़ा खर्च

अदाणी एंटरप्राइजेज ने रिन्यूएबल एनर्जी से लेकर एयरपोर्ट और डेटा सेंटर जैसे क्षेत्रों में अपना सिक्का जमा रखा है। सौरभ शाह ने कहा कि कंपनी ने वित्त वर्ष 2024-25 में 80,000 करोड़ रुपये के कैपिटल एक्सपेंडिचर यानी पूंजीगत व्यय का प्लान बनाया है। इसका एक बड़ा हिस्सा रिन्यूएबल एनर्जी और एयरपोर्ट बिजनेस को बढ़ाने पर खर्च होगा।

उन्होंने कहा कि रिन्यूएबल एनर्जी और एयरपोर्ट सेगमेंट में करीब 50,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय होगा। इस ग्रुप की अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ANIL) सोलर मॉड्यूल बनाती है। यह सूर्य के प्रकाश को बिजली और ग्रीन हाइड्रोजन में बदलता है। सौरभ ने कहा कि गंगा एक्सप्रेसवे की वजह से हम सड़क क्षेत्र में भी 12,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। बाकी रकम कारोबारी क्षेत्रों में खर्च की जाएगी।

सात एयरपोर्ट चलाता है अदाणी एंटरप्राइजेज

अदाणी एंटरप्राइजेज फिलहाल देश में 7 एयरपोर्ट को ऑपरेट करता है। यह नवी मुंबई में एक ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बना रहा है। कंपनी को उम्मीद है कि यह मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक ऑपरेशनल हो जाएगा। सौरभ ने कहा कि नए हवाई अड्डे के जुड़ने से यात्री यातायात में भारी उछाल आने की संभावना है। अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर (adani group share price) शुक्रवार (10 मई) को 1.37 फीसदी के उछाल के साथ 2,803.90 रुपये पर बंद हुए थे। इसने पिछले 6 महीने में करीब 27 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Back to top button