जानिये कैसे डेढ़ साल से बगैर सिर के जिंदा रहा था ये चूजा…

किसी भी जानवर या इंसान की अगर गर्दन धड़ से अलग हो जाए तो क्या वो जिंदा रह पायेगा। आप सभी का यही कहना होगा कि असंभव है। लेकिन यह बिल्कुल सही है। अपकों अपनी कानों पर बिलीव नही होगा कि एक मुर्गी का चूजा बिना सिर के करीब 18 माह तक जिंदा रहा था।img

किसी भी जानवर या इंसान की अगर गर्दन धड़ से अलग हो जाए तो क्या वो जिंदा रह पायेगा। आप सभी का यही कहना होगा कि असंभव है। लेकिन यह बिल्कुल सही है। अपकों अपनी कानों पर बिलीव नही होगा कि एक मुर्गी का चूजा बिना सिर के करीब 18 माह तक जिंदा रहा था। 

करीब 70 साल पहले, कोलाराडो के एक किसान और उनकी पत्नी अपने फार्म की सफाई कर रहे थे और इस क्रम में चूजों का भी सफाया कर रहे थे लेकिन जब उन्होंने अपने एक माइक नामक चूजे का सिर कलम किया तो हैरान रह गए क्योंकि वह मरा नहीं…।

सिर कट कर अलग हो जाने के बावजूद यह 18 माह तक जीवित रहा जिसके कारण इसे काफी प्रसिद्धि भी मिली। चूजे के पोस्टमार्टम के बाद इस राज से पर्दा हटा कि आखिर सिर के अलग हो जाने के बाद भी यह कैसे जीवित रहा। सिर काटते वक्त माइक (चूजे) की गले की नस नहीं कटी और एक ब्लड क्लॉट ने खून को बहने से रोक लिया। सिर के अलग हो जाने के बाद भी माइक का स्वास्थ्य काफी अच्छा रहा।

Back to top button