अब घर बैठे मुफ्त में पाए कंडोम, पढ़े क्या है पूरी खबर

अगर आपको भी केमिस्ट की दुकान में जाकर कंडोम मांगने में झिझक महसूस होती है, तो यह खबर आपके लिए है। अब आपको आपके घर पर ही कंडोम की डिलीवरी कर दी जाएगी और वह भी फ्री। बुधवार को ए़ड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन (AHF) ने ‘लव कंडोम’ के नाम से एक पहल शुरू की है।घर बैठे मुफ्त में पाए कंडोम

इसका मकसद भारत में एचआईवी/एड्स के नए मामलों की संख्या में कमी करना है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में करीब 21 लाख लोग एचआईवी से संक्रमित हैं। AHF का कहना है कि यह अपनी तरह की पहली पहल है। ग्लोबल चैरिटी ने यू-ट्यूब पर इंडियाज फर्स्ट ‘फ्री कंडोम स्टोर’ टाइटल से एक वीडियो पोस्ट किया है।

इसमें बताया गया है कि आप ‘लव कंडोम’ को कैसे अपने घर पर पा सकते हैं। इसके लिए आपको टोल-फ्री नंबर 1800 102 8102 पर कॉल करनी होगी या freecondomstoreahf@gmail.com पर मेल करनी होगी। इसके बाद में आपके घर पर फ्री में कंडोम पहुंचा दिया जाएगा।

भारत में AHF के प्रोग्राम डायरेक्टर डॉक्टर वी सैम प्रसाद ने कहा कि हम लोगों और संस्थाओं को कम से कम एक बॉक्स (144) मंगाने के लिए कह रहे हैं। भारत के किसी भी प्रमुख शहर में एक हफ्ते में इसकी डिलीवरी कर दी जाएगी।

AHF के ग्लोबल एडवोकेसी और पॉलिसी की प्रमुख टेरी फोर्ड ने कहा कि कंडोम के लिए फंडिंग नहीं हो रही है। पूरी दुनिया में इसके फंड में कटौती की जा रही है। हमें कई लोगों ने अनुरोध किया, जिसके बाद हमने महसूस किया कि भारत में कंडोम स्टोर की जरूरत है और इस पहल को शुरू किया गया।

यह भी पढ़े: अभी-अभी: बाबा रामदेव का हुआ दर्दनाक एक्सीडेंट, चाहने वालों में दुख की लहर….

एएफ़एफ में ग्लोबल एडवोकेसी और पॉलिसी के प्रमुख टेरी फोर्ड ने कहा, “कंडोम के लिए धन बुरा है, इसे दुनिया भर में कटौती की जा रही है। हम बेहद अनुरोध कर रहे थे और फिर हमने महसूस किया कि भारत को अपनी कंडोम स्टोर की जरूरत है”।

उन्होंने कहा कि एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए कंडोम सबसे सस्ता और सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए हम इसकी फंडिंग में कटौती को लेकर परेशान थे। भारत का एड्स कार्यक्रम काफी हद तक सफल रहा है।

मगर, साल 2014 में केंद्र सरकार ने इसकी फंडिंग में कटौती की थी, जिससे कंडोम की कमी हो गई थी। हालांक,बाद में सरकार ने फंडिंग को बहाल कर दिया था, लेकिन सेक्स वर्कर और अन्य समुदायों में एड्स के संक्रमण का खतरा बना हुआ है।

Back to top button