ईरान के परमाणु, बैलिस्टिक मिसाइल और पारंपरिक हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नए कदम उठा रहा हूं: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के हथियार प्रतिबंधों को बहाल कर दिया साथ ही उस पर कई नये प्रतिबंध भी लगाए। ट्रंप ने एक बयान में कहा, आज मैं ईरान के परमाणु, बैलिस्टिक मिसाइल और पारंपरिक हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नए कदम उठा रहा हूं।

मेरा प्रशासन कभी भी ईरान को परमाणु हथियार विकसित करने की अनुमति नहीं देगा और न ही हम ईरान को बैलिस्टिक मिसाइलों और पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति के जरिए शेष विश्व को खतरे में डालने की अनुमति देंगे।
ट्रंप ने कहा कि उन्होंने ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को बहाल करने के साथ ही ईरान के परमाणु, मिसाइल और पारंपरिक हथियार संबंधित गतिविधियों का समर्थन करने वाली दो दर्जन से अधिक संस्थाओं और व्यक्तियों पर नए प्रतिबंध लागू करने के लिए नए कार्यकारी आदेश जारी किए हैं।
ट्रंप ने कहा कि यह आदेश ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के लगाए हथियार प्रतिबंधों को लागू करेगा। यह आदेश ईरान द्वार आतंकियों और खतरनाक लोगों को हथियार देने से रोकेगा। साथ ही अपनी सेना के लिए हथियार बनाने की क्षमता को भी प्रभावित करेगा।
इस आदेश के मुताबिक, ईरान के साथ पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति, ब्रिक्री अथवा हस्तांतरण में भागीदारों की अमेरिका में स्थित संपत्तियों को कुर्क किया जाएगा।

Back to top button