इस सीमा पर ट्रंप चाहते सांपों भरी खाई और करंट वाली दीवार

अवैध प्रवासियों पर नकेल कसने के लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने खौफनाक उपाय सुझाया है। वे चाहते हैं कि मैक्सिको की सीमा पर बनी खाई को सांपों से भर दिया जाए और चारों तरफ करंट से भरे कांटे बिछा दिए जाएं ताकि अवैध प्रवासी यहां घुसपैठ ना कर सकें। बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने आदेश दिया था कि इस काम के लिए उनके सहयोगी उन्हें 2,000 मील के हिस्से के बड़े पैमाने पर खाई के निर्माण में लगने वाली लागत का अनुमान बताएं। कथित तौर पर उन्‍होंने इस बात को माना है कि उन्‍होंने इसे घातक सांपों और मगर मच्‍छों से भरे जाने की बात कही है ताकि गैरकानूनी रूप से अमेरिका में आने वाले ऐसा ना कर पाएं। यह भी बताया जा रहा है कि वह अपनी इस बहु-प्रचारित दीवार में भी करंट प्रवाहित करना चाहते हैं। साथ ही इसके सिरे पर ऐसी नुकीली कीलें हों जो इंसान को छेद सकें।

न्‍यूयार्क टाइम्‍स की रिपोर्ट्स के अनुसार, गत मार्च में यह योजना ट्रंप ने ओवल ऑफिस में मीटिंग्‍स के दौरान बताई थी। ऐसी ही एक मीटिंग में जब ट्रंप ने अचानक अगले दिन दोपहर तक संपूर्ण सीमा को पूरी तरह से बंद किए जाने का आदेश दिया था तो यह सुनकर सभी सहयोगी दंग रह गए थे।

तो इसलिए अफगान तालिबान और अमेरिका के बीच दोबारा बात शुरू कराने में जुटा पाकिस्तान

तब उन्‍हें चेताया गया था कि इस तरह के कठोर कदम से मेक्सिको में हजारों की संख्‍या में पर्यटक फंसे रह जाएंगे और इससे दोनों देशों की अर्थव्‍यवस्‍था पर बुरा असर पड़ेगा। हो सकता है दोनों देशों की माली हालत पंगु हो जाए। अनाम सूत्रों के अनुसार, ट्रंप ने फिर शपथ ली और कहा, आप मुझे मूर्ख की तरह दर्शा रहे हैं। यह मेरा मुद्दा है। जब सलाहकारों ने निजी तौर पर उन्‍हें समझाया कि ऐसा करना गैर-कानूनी हो सकता है तो ट्रंप ने इरादा बदल दिया। स्‍टाफ ने इस पर चुनौती दी तो ट्रंप थोड़े शांत हो गए।

Back to top button