आधी रात से होगा जीएसटी शुरू, दिन में कारोबारियों का देश बंद

नई दिल्ली/भोपाल/इंदौर.आजादी के बाद का सबसे बड़ा कर सुधार बताया जा रहा जीएसटी शुक्रवार आधी रात से लागू हो जाएगा। यह लम्हा यादगार बनाने के लिए केंद्र सरकार ने आधी रात संसद के सेंट्रल हॉल में विशेष कार्यक्रम रखा है। यह कार्यक्रम रात 11 बजे शुरू होकर एक घंटे तक चलेगा।
आधी रात से होगा जीएसटी शुरू, दिन में कारोबारियों का देश बंद
 
विशेष समारोह: रात 11.00 से 12.10 बजे तक
-12 बजते ही घंटा बजने के साथ जीएसटी को लागू करने की घोषणा होगी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री मोदी भाषण देंगे।
-पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह नहीं आएंगे समारोह में, लेकिन एचडी देवगौड़ा मंच पर मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़े: उधमपुर-रामबन में बारिश और लैंडस्लाइड से बंद हुई अमरनाथ यात्रा फिर शुरू

उधर जीएसटी के खिलाफ भारतीय उद्योग एवं बाजार मंडल ने शुक्रवार को देशभर में प्रतिष्ठान बंद रखने का आह्वान किया है। भोपाल में चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ व्यापारिक संगठन बाजार बंद रखेंगे। इंदौर में अहिल्या चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के साथ 80 से ज्यादा व्यापारी संगठन दिनभर कारोबार नहीं करेंगे। जीएसटी में पिछली सरकार की भूमिका को देखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा विशेष रूप से बुलाए गए हैं। लेकिन कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने सरकार के इस मेगा इवेंट का बहिष्कार कर दिया है। मनमाेहन सिंह भी नहीं जाएंगे। हालांकि, देवगौड़ा समारोह में मौजूद रहेंगे। कांग्रेस के अलावा वामदल, सपा, डीएमके और तृणमूल कांग्रेस भी इस सम्मेलन का हिस्सा नहीं बनेंगी।

 
यूपीए ने 2006-07 के बजट में पहली बार किया था जिक्र
जीएसटी का विचार करीब 30 साल पुराना है। हालांकि, इसका जिक्र सबसे पहले 2003 में केलकर टास्क फोर्स की रिपोर्ट में हुआ था। 2006-07 के बजट में पहली बार यूपीए सरकार ने जीएसटी का प्रस्ताव शामिल किया था। 1 अप्रैल, 2010 से देशभर में जीएसटी लागू करने की बात कही गई थी। 2011 में प्रणब मुखर्जी ने वित्त मंत्री रहते हुए इसे संसद में पेश किया था।
 
सिर्फ जम्मू-कश्मीर में नहीं, बाकी पूरे देश में
जम्मू-कश्मीर को छोड़ सभी राज्य स्टेट जीएसटी कानून पारित कर चुके हैं। एेसे में जम्मू-कश्मीर को छोड़ पूरे देश में यह लागू हो जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को जीएसटी व्यवस्था में शामिल होने का आग्रह किया है।
 
उधर, इंदौर में… जीएसटी लागू होने से पहले ही वसूली शुरू, 3 गिरफ्तार
इंदौर में जीएसटी अभी लागू नहीं हुआ और इसके नाम पर वसूली शुरू हो गई। गुरुवार रात ऐसे तीन जालसाजों को तेजाजी नगर चौराहे से गिरफ्तार किया गया। ये अधिकारी बनकर ट्रक चालकों से जीएसटी संबंधी कागजात मांग रहे थे। उनसे वसूली की जा रही थी। पुलिस ने महू निवासी आदित्य, न्यू पलासिया निवासी मनीष और खातीवाला टैंक निवासी राकेश से एक कार भी जब्त की है।
 
सरकार सेंट्रल हॉल में कार्यक्रम क्यों कर रही है: ताकि खूब चर्चा हो
मोदी सरकार अहम कार्यक्रम खास तरह से मनाती रही है। ताकि लंबे वक्त तक चर्चा हो। जीएसटी के लिए आधी रात का आयोजन भी इसी रणनीति का हिस्सा है। आजादी भी आधी रात को मिली थी और जीएसटी भी आधी रात के बाद प्रभावी होगा। सरकार इसे टैक्स की जटिलताओं से आजादी के रूप में स्थापित करना चाहती है।
 
बहिष्कार क्यों?: सरकार के जलसे का हिस्सा नहीं बनना
जीएसटी को सरकार आने वाले दिनों में उपलब्धि के तौर पर जरूर गिनवाएगी। ऐसे में विपक्ष इस जलसे का हिस्सा नहीं बनना चाहता। हालांकि, आधिकारिक तौर पर कांग्रेस ने कहा कि सेंट्रल हॉल में आधी रात को होने वाला समारोह तमाशा है। यह आजादी के आंदोलन का अपमान है।
 
कौन-कौन से दल शामिल नहीं होंगे
कांग्रेस, सपा, तृणमूल, डीएमके और वामदलों ने विशेष सत्र के बहिष्कार का ऐलान किया है।
Back to top button