इस तरह अब घर पर बनाए स्किन को गौरा करने वाला साबुन….विडियो

गौरा होने की चाह हर इंसान के अन्दर होती हैं. कुछ लोग अपनी काली स्किन को गौर करना चाहते हैं तो कुछ अपनी सांवली पड़ चुकी गौरी स्किन में निखार लाना चाहते हैं. गौरा बनने की चाह में कुछ लोग तो इतने उत्तेजित हो जाते हैं कि बाजार में मिलने वाले सभी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीद कर ले आते हैं. लेकिन हम आपको बता दे कि बाजार के इन प्रोडक्ट्स में कई केमिकल्स भी मिले होते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

इस तरह अब घर पर ही बनाए स्किन को गौरा करने वाला साबुन....विडियो इसके अलावा एक सत्य यह हैं भी हैं कि गौरापन का दावा करने वाला हर प्रोडक्ट आपको गौरा बनाए यह जरूरी नहीं हैं. ऐसे में आपके पैसे पानी में बह जाते हैं. यदि आप सच में गौरा बनना चाहते हैं तो पहले बाजार के प्रोडक्ट और उनके भड़काऊ विज्ञापनों पर ध्यान देना बंद कर दिजिए. आज हम आपको घर में ही गौरा बनने का एक तरीका बताएंगे.

स्किन को गौरा करने के लिए उसकी नियमित तौर से साफ़ सफाई बहुत जरूरी होती हैं. स्किन को साफ़ रखने के लिए हम रोजाना नहाते हैं. लेकिन सिर्फ पानी से शरीर का मेल नहीं निकलता हैं इसलिए हम नहाने के दौरान साबुन का इस्तेमाल करते हैं. अब चुकी बाजार के साबुन की आपको गौरा बनाने कोई ग्यारंटी नहीं होती हैं इसलिए आज हम खुद घर पर ही गौर करने वाला साबुन बनाना सीखेंगे.

ऐसे बनाए स्किन को गौरा करने वाला साबुन 

इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले कोई भी एक क्लियर सोप बाजार से लाना होगा. हम यहाँ पर Pears साबुन का उपयोग कर रहे हैं. अब इस आबुन को आप किसनी की सहायता से किस ले और एक बर्तन में रख दे.

अब आप एक ताजा नींबू लीजिए. इस नींबू को भी आपको किसनी में किसना होगा. लेकिन इसे किसते समय ध्यान रखे कि आपको नींबू जा सिर्फ उपरी छिलका ही किसना हैं. छिलके के अन्दर के भाग को ना किसे. नींबू इस साबुन का अहम. घटक होगा. यह आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता हैं. ये स्किन को गौरा करने के साथ ही किल मुंहासो को भी मारता हैं.

अब किसे हुए साबुन के टुकड़ो की कटोरी को एक अन्य पानी से भरे बड़े बर्तन में रख दे. अब इस पानी को उबाले. ऐसा करने से कटोरी में रखा साबुन पिघल जाएगा. इस दौरान इसके अन्दर किसे हुए नींबू के छिलके भी मिला दे. अब इस मिश्रण को एक अन्य बर्तन में निकाल फ्रिज में रख दे. आपका साबुन तैयार हैं. अब रोजाना इस साबुन से आप नहाए. कुछ ही हफ्तों में स्किन गौरी हो जाएगी.

अधिक जानकारी के लिए देखे विडियो:

Back to top button