अनवरगंज से मंधना तक रेलवे क्रासिंगों पर लगने वाला जाम शहरवासियों के लिए बड़ी मुसीबत….

 अनवरगंज से मंधना तक रेलवे क्रासिंगों पर लगने वाला जाम शहरवासियों के लिए बड़ी मुसीबत है। इस समस्या के निजात के लिए मंडलायुक्त ने इस ट्रैक को मंधना से डायवर्ट कर पनकी के पास दिल्ली – हावड़ा रेल रूट से जोड़ने की संस्तुति की है। उन्होंने सांसद सत्यदेव पचौरी के पत्र का हवाला देते हुए उत्तर मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को पत्र भेजा है। इस रेल रूट की वजह से क्या समस्याएं हो रही हैं और इसके मंधना से पनकी डायवर्ट होने के बाद क्या लाभ होगा यह भी बताया है।
फर्रुखाबाद रेल रूट पर 50 से अधिक ट्रेनें और मालगाड़ियां हैं। अनवरगंज से मंधना के बीच 12 रेलवे क्रासिंग हैं। जब भी क्रासिंग बंद होती है चाहे जरीब चौकी हो या गुमटी, कोकाकोला, रावतपुर, गीतानगर, शारदा नगर, गुरुदेव, बगिया, पनकी – कल्याणपुर आदि क्रासिंगों पर लंबा जाम लग जाता है। ऐसे में जीटी रोड पर आवागमन ठप हो जाता है। कई बार तो एंबुलेंस भी फंस जाती हैं। इस ट्रैक की वजह से शहर उत्तर और दक्षिण के रूप में दो हिस्सों में बंट गया है।
कलेक्ट्रेट, मंडलायुक्त कार्यालय, तहसील, एसएसपी कार्यालय सभी उत्तर में हैं। एलएलआर अस्पताल, उर्सला, डफरिन, केपीएम अस्पताल भी उत्तर में ही है। ऐसे में दक्षिण क्षेत्र के लोगों को खासी समस्या होती है। जब भी कोई बीमार होता है लोग उर्सला या एलएलआर अस्पताल आते हैं, लेकिन जाम में अक्सर एंबुलेंस फंस जाती है। सर्वाधिक समस्या तो हृदय रोग से पीड़ितों की होती है। हार्ट अटैक की स्थिति में कई बार लोगों की जान भी जाम में फंसकर चली जाती है। इसलिए इस ट्रैक को हटाने की मांग वर्षो से चल रही है।
पिछले साल जब चेयरमैन रेलवे बोर्ड अश्वनी लोहानी शहर आए थे तो उन्होंने ट्रैक को डायवर्ट करने को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम, एडीआरएम इज्जतनगर, सेंट्रल रेलवे स्टेशन के स्टेशन डायरेक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार आदि अफसरों के साथ बैठक की थी। बैठक में ट्रैक को हटाने पर सैद्धातिक सहमति बनी, लेकिन आज तक कुछ हो नहीं पाया। अब मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने संस्तुति की है, तो एक बार फिर उम्मीद जगी है कि फाइल आगे बढ़ेगी। 2012 में तय हो चुका एलाइनमेंट मंधना से पनकी तक रेलवे ट्रैक बिछाने को लेकर 2012 में सर्वे किया गया था। उसी समय पनकी तक नए संभावित रेल मार्ग का एलाइनमेंट तैयार किया गया था।
एलाइनमेंट पर नजर डालें तो इसमें मंधना से वाया कोठी गाव, पेम गाव की ओर आगे बढ़ेगी और पनकी पहुंचेगी। मंधना से पनकी के बीच मकसूदाबाद में नया रेलवे स्टेशन प्रस्तावित है। नसेनिया गाव के पास एक एलीवेटेड ट्रैक बनाने की भी योजना है, ताकि ट्रेनों को आसानी से गुजारा जा सके। मंधना से सीधे पनकी तक रेलवे ट्रैक की लंबाई करीब 17.2 किमी होगी।

Back to top button