इन खतरनाक बीमारियों मे सांप का जहर हैं रामबाण, राज जानकर आप भी होंगे हैरान

अक्सर सांप का नाम सुनते ही शरीर में करंट सा दौड़ पड़ता है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में मेडिसिन एक्सपर्ट डेविड वॉरेल ने 2015 में लिखा था कि दुनिया भर में हर साल दो लाख से ज्यादा लोग सांप के काटने से मर जाते हैं। इस जहर की काट खोजने का काम जारी है। ये लंबी प्रक्रिया है।

मजे की बात ये है कि जहर की काट तलाशने में जुटे वैज्ञानिकों को इस जहर में ही कई बीमारियों का तोड़ मिलता दिखने लगा। बल्कि, दुनिया में जहर से तैयार कई दवाएं तो पहले से ही बिक रही हैं। दुनिया में कम से कम चार ऐसे जीव हैं, जिनका जहर इंसान के काम आ रहा है।

सांप के जहर से ऐसी दवाएं बनाई जाती हैं, जो दिल की बीमारियों से लड़ने में काम आती हैं। टकास कहते हैं कि, ‘सांप के जहर का दवाएं बनाने में इस्तेमाल, दूसरे क़ुदरती जहर के इस्तेमाल का रास्ता दिखाता है। खास तौर से हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने में सांप के जहर से बनी दवाएं काफी इस्तेमाल हो रही हैं।

दिल के दौरे और हार्ट फेल होने की स्थिति में भी सांप के जहर से बनी दवाएं बहुत कारगर हैं।’ टकास बताते हैं कि, ‘जराराका पिट वाइपर सांप के जहर से बनी दवाओं ने जितने इंसानों की जानें बचाई हैं, उतनी किसी और जानवर ने नहीं।’

Back to top button