इन टिप्स की मदद से बिना दवाईयों के दूर कर सकते हैं आंखों की जलन

कुछ दिन पहले की बात है लैपटॉप पर काम करते-करते मेरी आंखों से पानी निकलने लगा, आंखों में जलन हो रही थी और सुई जैसी चुभन भी महसूस हो रही थी। कुछ देर आंखों को बंद कर रेस्ट किया जब जाकर हल्की राहत मिली। आंखों में इस तरह की समस्या जितना मुझे याद है पहली बार ही हुई होगी, क्योंकि सेहत के साथ मैं अपनी आंखों का भी बहुत ध्यान रखती हूं। ज्यादा वक्त नहीं लगा मुझे इसकी वजह समझने में, जो थी मेरा स्क्रीन टाइम बढ़ना। ऑफिस में लैपटॉप पर लगातार काम और ट्रैवल के टाइम खुद को जगाए रखने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल।

परेशानी और ज्यादा न बढ़ जाए, इसके लिए मैंने देर न करते हुए डॉक्टर से बात की और उन्होंने भी इन लक्षणों को ज्यादा स्क्रीन टाइम होने से कनेक्ट किया। साथ ही कुछ उपाय बताएं, जिसे फॉलो करने से मुझे बहुत राहत मिली, जो मैं आपके साथ भी शेयर करना चाहती हूं।

  1. 20:20:20 फॉर्मूले को जानें और फॉलो करें। यानी हर 20 मिनट में 20 बार पलकें झपकना, फिर लगातार 20 सेकंड तक 20 फुट दूर देखना। आमतौर में हम एक मिनट में 20 से 25 बार पलकों को झपकाते हैं, लेकिन स्क्रीन देखते वक्त ऐसा सिर्फ 5 से 7 ही होता है। वयस्क लगातार एक बार में 20-30 मिनट से ज्यादा और बच्चे 15-20 मिनट से ज्यादा देर तक स्क्रीन न देखें।
  2. सर्दियों के चलते आउटडोर एक्टिविटीज बंद हो जाती हैं। अगर सुबह धूप निकली है तो 9 से 12 बजे के बीच कम से कम 25-35 मिनट धूप जरूर लें। धूप में मिलने वाले विटामिन डी की जरूरत सिर्फ शरीर को ही नहीं, बल्कि आंखों को भी होती है।
  3. कंप्यूटर या लैपटॉप स्क्रीन की दूरी 1 आर्म डिस्टेंस यानी डेढ़ से दो फुट के करीब होनी चाहिए।
  4. आंखों की स्वस्थ रखने के लिए एक दूसरी एक्सरसाइज जो करनी है, वो है 10 बार ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं, क्लॉकवाइज़ और एंटी क्लॉकवाइज़ आंखों को घुमाना। इस एक्सरसाइज को दिन में 3 से 4 बार करना काफी होगा।
Back to top button