इन खाद्य पदार्थ की मदद से आप घटा सकते हैं अपने पेट का फैट

बेली पर जमा फैट अधिकतर लोगों के लिए परेशानी की वजह होता है। इससे आपकी छवि तो खराब होती ही है साथ ही आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। हालांकि अच्छी बात ये है कि कुछ तरीके हैं जिनसे आप बेली फैट घटा सकते हैं। विशेष तौर पर बेली फैट घटाने के लिए निर्धारित वर्कआउट के साथ-साथ आपको सही आहार की भी जरुरत होती है। ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपको बेली फैट कम करने में मदद करते हैं। हेल्थी सुपर फूड सेब के अलावा और कौन से खाद्य पदार्थों के सेवन से आपको बेली फैट को घटाने में मदद मिलती है आइए जानें।खाद्य पदार्थ

बैरी

बैरी में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है। फाइबर आपके पाचन को सही करने में मदद करता है जिससे भोजन सही तरह से पचकर फैट नहीं बनाता। साथ ही इसमें एंथोसायनिन केमिकल भी पाएं जाते हैं जो कि फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में ब्लूबैरी, ब्लैकबैरी, रेस्पबैरी, और स्ट्रॉबेरी शामिल करें।

बादाम

बादाम का सेवन आप हेल्थी स्नैक्स के रुप में कर सकते हैं। साथ ही फ्लैट बेली पाने के लिए भी बादाम बेहतरीन फूड में से एक है। बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैट, मैग्नीशियम, फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है। मोनोसैचुरेटेड फैट गुड फैट होते हैं जो आपका वजन नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। मैग्नीशियम ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। बादाम क्रेविग्ंस को भी कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़े: HEART SURGERY के बाद कुछ इस तरह रखें अपने दिल का ख्याल

खीरा

खीरे में वॉटर कंटेन्ट यानि पानी की मात्रा अधिक होती है और इसमें फ्लेवेनॉइड एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं। इसके अलावा खीरे में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए खीरे के सेवन से वजन नहीं बढ़ता और यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

दही

दही में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। साथ ही इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाएं जाते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करते हैं। इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है, फैट जमा नहीं होता और सपाट बेली पाने में मदद मिलती है। 

Back to top button