कौन है भारत के खिलाफ छह छक्के लगाने वाला बल्लेबाज?

भारत ने नीदरलैंड के खिलाफ विश्व कप के 45वें और आखिरी लीग मैच में 160 रन से शानदार जीत हासिल की। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में चार विकेट पर 410 रन बनाए। नीदरलैंड की टीम 47.5 ओवर में 250 रन पर सिमट गई। उसके लिए मैच में तेजा निदामनुरु ने 39 गेंद पर नाबाद 54 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में एक चौका और छह छक्के लगाए। भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ मैच में छह छक्के लगाकर तेजा चर्चा में हैं।

तेजा ने सूर्यकुमार यादव के ओवर में लगातार दो छक्के लगाए। इसके बाद उन्होंने कुलदीप यादव की गेंद पर दो छक्के उड़ाए। तेजा ने रवींद्र जडेजा और रोहित शर्मा को भी छक्का मारा। रोहित की गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजकर उन्होंने अपना अर्धशतक लगाया। हालांकि, वह रोहित की अगली ही गेंद पर मोहम्मद शमी को कैच थमा बैठे। उन्होंने इस विश्व कप में टीम के लिए सात मैचों में 164 रन बनाए। वह नीदरलैंड के लिए इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज रहे।

भारत से न्यूजीलैंड और फिर नीदरलैंड गए तेजा
आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में जन्मे तेजा का पूरा नाम अनिल तेजा निदामनुरु है। वह भारत में पैदा तो हुए लेकिन कई साल पहले न्यूजीलैंड में जाकर बस गए थे। वहां ऑकलैंड के लिए उन्होंने 2017-18 सुपर स्मैश टीम20 टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। तेजा ने लिस्ट ए में पहला मैच 2018-19 फोर्ड ट्रॉफी में खेला था। तेजा न्यूजीलैंड में आगे नहीं बढ़ सके तो 2019 में नीदरलैंड चले गए। वहां उन्होंने क्लब क्रिकेट में हिस्सा लिया था। 2021 में डच टी29 लीग में खेलते हुए तेजा ने शतक लगाया था। इसके बाद 2022 में उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला मैच खेला था। अब तक वह 27 वनडे और छह टी20 मैच खेल चुके हैं। उनके नाम वनडे में दो शतक और तीन अर्धशतक हैं।

तेजा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था यादगार शतक
जिम्बाब्वे में इसी साल हुए विश्व कप क्वालिफायर में तेजा ने एक यादगार पारी खेली थी। वेस्टइंडीज ने नीदरलैंड के खिलाफ 50 ओवर में छह विकेट पर 374 रन बनाए थे। जवाब में नीदरलैंड ने भी 50 ओवर में 374 रन बना दिए। सुपर ओवर में लोगन वान बीक ने 30 रन बनाए थे। जवाब में वेस्टइंडीज सुपर ओवर में आठ रन ही बना पाया था और वह मैच हार गया था। 

तेजा ने इस मैच में 76 गेंद पर 111 रन की यादगार पारी खेली और मैच को टाई करवा दिया था। फिर लोगन वान बीक ने सुपर ओवर में कमाल करते हुए नीदरलैंड को जीत दिलाई थी। वेस्टइंडीज इस हार के बाद पहली बार वनडे विश्व कप में नहीं खेल पाया।

Back to top button