‘जब भारत मोहब्बत का देश, तो क्यों फैलाई जा रही नफरत…’ : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार सुबह दक्षिण मुंबई में महात्मा गांधी के घर मणि भवन से ‘न्याय संकल्प पदयात्रा’ की शुरुआत की। इस यात्रा में प्रियंका गांधी वाड्रा, स्वरा भास्कर और महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी समेत कई कांग्रेस समर्थक शामिल हुए। यह यात्रा अगस्त क्रांति मैदान तक चली, जहां 1942 में अंग्रेजों से भारत की आजादी के संघर्ष के दौरान भारत छोड़ो आंदोलन शुरू हुआ था।

‘गरीबों-युवाओं के साथ अन्याय’
अगस्त क्रांति मैदान में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “अगर भारत ‘मोहब्बत’ का देश है, तो नफरत क्यों फैलाई जा रही है? हम कहते हैं कि भाजपा नफरत फैलाती है, लेकिन इस नफरत का एक आधार तो जरूर होगा, तो इस नफरत का आधार अन्याय है। इस देश में हर दिन गरीबों, किसानों, दलितों, महिलाओं और युवाओं के साथ अन्याय हो रहा है।”

उन्होंने कहा, “अधिकतम 5 फीसदी लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें न्याय मिलता है। उनके लिए अदालतें, सरकार और अन्य सभी संस्थाएं काम करती हैं, लेकिन अगर हम बाकी 90 फीसदी लोगों पर नजर डालें तो जनसंख्या, वे अन्याय के कारण पीड़ित हैं।”

विपक्षी गुट करेगा शक्ति प्रदर्शन
बता दें कि इस यात्रा में कुछ विपक्षी इंडी ब्लॉक के सदस्य भी राहुल गांधी के साथ शामिल हुए। इसके बाद विपक्षी इंडी गुट शक्ति प्रदर्शन के लिए रविवार शाम को रैली आयोजित करेगा। इस कार्यक्रम में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, राजद नेता तेजस्वी यादव और सपा प्रमुख अखिलेश हिस्सा लेने वाले हैं।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा हुई समाप्त
इससे एक दिन पहले शनिवार को कांग्रेस सांसद ने मध्य मुंबई में डॉ. बीआर अंबेडकर के स्मारक ‘चैत्यभूमि’ पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करके और संविधान की प्रस्तावना पढ़कर अपनी 63 दिवसीय ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का समापन किया। यह यात्रा 14 जनवरी को संघर्षग्रस्त मणिपुर से शुरू हुई थी।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उन्होंने कहा, “लेकिन यह अंत नहीं है, यह न्याय की लड़ाई की शुरुआत है!” उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, “यात्रा के दौरान मैंने हर वर्ग के साथ हो रहे अन्याय और उत्पीड़न को बहुत करीब से जाना और समझा। मैं देशवासियों की आशा भरी आंखों में छिपे छोटे-छोटे सपनों को अपने साथ लेकर जा रहा हूं।”

Back to top button