अपनी किडनी को इन वेजिटेरियन फूड्स से बनाये सेहतमंद

हमारे शरीर में मौजूद सभी अंग हमें सेहतमंद बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। किडनी इन्हीं ऑर्गन में से एक है, जो हमारे शरीर में अहम भूमिका निभाता है। यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स और एक्स्ट्रा तरल पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मदद करता है और आपको स्वस्थ बनाता है। ऐसे मे जरूरी है कि सेहतमंद रहने के लिए किडनी का खास ख्याल रखा जाए। अगर आप भी अपनी किडनी को हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो कुछ ऐसे वेजिटेरियन सुपरफूड हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर इसे हेल्दी बना सकते हैं।

प्याज
भारतीय भोजन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली प्याज आपकी किडनी को हेल्दी बनाने में काफी मदद कर सकती है। इसे खाने से भले ही आपके मुंह से दुर्गंध आती हो, लेकिन यह आपकी किडनी को ठीक से काम करने में मदद करता है। इनमें फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन होते हैं, जो ब्लड वेसल्स में फैट के जमाव को रोकते हैं। इनमें क्रोमियम भी होता है जो फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को मेटाबॉलाइज करने में मदद करता है।

लाल शिमला मिर्च
लाल शिमला मिर्च भी आपकी किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है, क्योंकि इसमें पोटेशियम की काफी कम मात्रा पाई है। साथ ही इसमें विटामिन सी, बी6, ए, फोलिक एसिड और फाइबर भी मौजूद है, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं लाल शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन होता है, जो कुछ प्रकार के कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है।

पत्ता गोभी
पत्ता गोभी कई लोगों की पसंदीदा सब्जी होती है। यह फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करते हैं, जिससे कैंसर, हार्ट डिजीज और रिनल डिस्फंक्शन (renal dysfunction) का खतरा कम करता है।

मूली
सर्दियां आते ही बाजार मे ढेर सारी सब्जियां मिलने लगती हैं। मूली इन्हीं सब्जियों में से एक है, जो विटामिन सी का भी एक बेहतरीन स्रोत है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जिसकी वजह से अपनी डाइट में मूली को शामिल करने से व्यक्ति हार्ट डिजीज से बच सकता है।

लहसुन
अगर आपको किडनी की समस्या है, तो नमक से परहेज करना आपके लिए फायदेमंद होगा। हालांकि, बिना नमक खाना बिल्कुल बेस्वाद लगता है। ऐसे में आप व्यंजनों में नमक की जगह लहसुन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह आप लहसुन को अपनी डाइट का हिस्सा भी बना सकते हैं और यह आपको विटामिन सी और बी 6 भी प्रदान करता है।

फूलगोभी
फूलगोभी एक क्रूसिफेरस सब्जी है, जो विटामिन सी से भरपूर है और फोलेट और फाइबर का अच्छा स्रोत है। यह इंडोल्स, ग्लूकोसाइनोलेट्स और थायोसाइनेट्स से भी भरपूर होती है। यह ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो लीवर और किडनी को टॉक्सिन्स को बेअसर करने में मदद करते हैं, जो डैमेज सेल्स और डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरीज
स्ट्रॉबेरीज भी आपकी किडनी को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। इसमें विटामिन सी, मैंगनीज और फाइबर की हाई मात्रा पाई जाती है, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी होती है। साथ ही इसमें पोटेशियम की कम मात्रा पाई जाती है, जो इसे किडनी के लिए हेल्दी ऑप्शन बनाती है।

सेब
विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर सेब एक स्वादिष्ट फल है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल, हार्ट डिजीज, कैंसर और डायबिटीज को कम करने में मदद करते हैं। चूंकि डायबिटीज का किडनी फेलियर से गहरा संबंध है, इसलिए सेब खाने से आपको किडनी की समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है।

Back to top button