कद्दू के बीज शुगर कंट्रोल से लेकर दिल को दुरुस्त रखने के लिए हैं काफी लाभकारी

सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट काफी जरूरी होती है। हेल्दी डाइट में फल-सब्जियां नट्स और सीड्स शामिल होते हैं। कद्दू के बीज भी हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं। यह हमारे शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर हेल्दी हार्ट Pumpkin Seeds के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं रोजाना इसे खाने के फायदे-

शरीर को रोजाना पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिससे सेहत अच्छी रहती है और हम अच्छे से कामकाज कर पाते हैं। अगर रोजाना हेल्दी फूड्स का सेवन न किया जाए, तो स्किन डल हो जाती है, स्वास्थ्य खराब होने लगता है और बीमारियां हमें घेर लेती है। सभी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, आयरन आदि की हमारे शरीर को जरूरत होती है।

इसके लिए रोजाना डाइट में हरी सब्जियां, साबुत अनाज, फ्रूट्स, नट्स और सीड्स खाने की सलाह दी जाती है। उन्हीं में से एक सीड है- पम्पकिन सीड्स यानी कद्दू के बीज। क्या आपको पता है कि रोजाना कद्दू के बीज खाने के शरीर को कितने फायदे होते हैं। आइए जानते हैं-

घाव भरने में मदद करें

कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में विटामिन-के और मैगनीज पाया जाता है, जो शरीर में हुए घाव को बहुत जल्द भरने में मदद करता है। इसलिए रोजाना कद्दू के बीज का सेवन करें।

शुगर लेवल कंट्रोल करें

कद्दू के बीज में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए ये रामबाण हैं।

सूजन कम करें

कद्दू के बीज में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, तो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं।

बैक्टीरिया वायरस ये बचाए

कद्दू के बीज में विटामिन-के और मैगनीज के अलावा जिंक भी पाया जाता है, जो शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है। इसके साथ ही ये बैक्टीरिया और वायरस से भी शरीर की रक्षा करता है।

हड्डियां मजबूत बनाए

कद्दू के बीज में जिंक और मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। शरीर में मैग्नीशियम भरपूर होने से हड्डियां मजबूत होती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

कद्दू के बीज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।

Back to top button