प्रेग्नेंसी के फर्स्ट ट्राईमेस्टर में बेहद जरूरी है ये पोषक तत्व

मां बनना हर महिला का ख्वाब होता है। यह एक बेहद सुखद अहसास है, जिसे लगभग हर महिला अपने जीवन में अनुभव करती है। एक महिला अपने जीवन में कई पड़ावों से गुजरती है। प्रेग्नेंसी (Pregnancy) इन्हीं में से एक है, जो सुखद होने के साथ ही काफी मुश्किलों भरा भी होता है। गर्भावस्था के दौरान एक महिला को कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में इस दौरान अपना और अपने होने वाले बच्चे का खास ख्याल रखने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है।

इसी क्रम में हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर प्रेग्नेंसी के फर्स्ट ट्राईमेस्टर के दौरान जरूरी पोषक तत्वों के बारे में जानकारी है। आइए एक्सपर्ट से जानते है इस दौरान किन न्यूट्रिएंट्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

प्रोटीन पावर
प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करें। यह पोषक तत्व आपके बच्चे के बेहतर विकास के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में कोशिश करें कि आप रोजाना 60 ग्राम प्रोटीन अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आप इसके लिए लीन मीट, डेयरी प्रोडक्ट्स, बीन्स और ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं।

एनर्जी इनटेक
जब आप प्रेग्नेंट होती हैं, तो आपके शरीर में कैलोरी की जरूरतें बढ़ जाती हैं। खासकर बाद की तिमाही में। ऐसे में अपने शरीर में भरपूर एनर्जी बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में ऐसे में फूड आइटम्स शामिल करें, जो आपकी उर्जा बढ़ाने में मददगार हों।

फोलिक एसिड
गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। यह आपके बच्चे के न्यूरल ट्यूब विकास के लिए गेम-चेंजर है। ऐसे में आप इसकी पूर्ति करने के लिए पत्तेदार साग, संतरे और फोर्टिफाइड अनाज को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

डीएचए ओमेगा-3
आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स जैसे सैल्मन, नट्स और बीज आदि बेहद जरूरी है। इस बात ध्यान रखें कि आपकी पहली तिमाही में सही पोषण हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए आधार तैयार करता है।

हाइड्रेटेड रहें
अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो आपके शरीर को अब अतिरिक्त तरल पदार्थों की जरूरत होगी। ऐसे में अपने शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न होने दें और अच्छे हाइड्रेशन के लिए नियमित पानी का सेवन, हाइड्रेटिंग फल और सब्जियां और हर्बल चाय अपनी रूटीन में शामिल करें।

Back to top button