राजस्थान के कलाकार ने पेंसिल की नोक पर बनाई भगवान राम की कलाकृति

राजधानी जयपुर के युवा मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति ने सबसे छोटे भगवान राम बनाए हैं। युवा आर्टिस्ट ने पेंसिल की नोक पर अतिसूक्ष्म श्रीराम की कलाकृति उकेरी है।

अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर जोर शोर से तैयारियां हो रही हैं। साथ ही प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर भक्त और कलाकार अपने स्तर पर नए-नए काम भी कर रहे हैं। इस बीच राजस्थान में भी इसका पूरा असर दिखाई दे रहा है।

आगामी 22 जनवरी को करोड़ों भारतवासियों की आस्था के प्रभु श्रीराम मंदिर में विराजने वाले हैं। इस उत्सव को मनाने के लिए हर कोई अपनी तरह से प्रयास में लगे हुए हैं। एक ओर जहां अयोध्या में पांच फीट से ज्यादा की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। वहीं, छोटी काशी जयपुर में एक ऐसा विश्व रिकॉर्ड धारी कलाकार है, जिसने पेंसिल की नोक पर प्रभु श्रीराम का वनवासी स्वरूप उकेरा है। 

आपको बता दें कि इस स्वरूप की लंबाई मात्र 1.3 सेंटीमीटर है, जिसे नंगी आंखों से देख पाना असंभव है। इस आकृति में नवरत्न प्रजापति की भक्ति और कला का अद्भुत संगम आपको दंग कर देगा। प्रजापति की इच्छा है कि उनके द्वारा उकेरे गए राम की प्रतिमा को राम मंदिर के संग्रहालय में स्थान मिले।

जयपुर के महेश नगर में रहने वाले गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति ने पेंसिल की नोक पर श्रीराम की कलाकृति बनाई है, जो 1.3 सेंटीमीटर लंबी है। इस अनूठे कृति को राम मंदिर ट्रस्ट को भेंट की जाएगी, जिससे भक्त इसे म्यूजियम में देख सकें।

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के इस महत्वपूर्ण अवसर पर नवरत्न ने इसके पहले भी विभिन्न चम्मच, मूर्तियों और 101 कड़ी चैन जैसी अद्वितीय कलाएं बनाई हैं। इसमें उनकी भक्ति और कला का संगम है, जो आपको दंग कर देगा और राम मंदिर की ऊंचाईयों का महत्व दिखाएगा।

Back to top button