ऋषिकेश में 15 मार्च से शुरू हो रहा है अंतरराष्ट्रीय योग फेस्टिवल

आध्यात्मिक नगरी के अलावा ऋषिकेश योग कैपिटल के नाम से भी अपनी पहचान रखता है। भारत ही नहीं विदेशों से भी लोग यहां योग सीखने आते हैं। अगर आपने अभी तक इस खूबसूरत शहर को नहीं देखा है, तो अब प्लान कर लें। क्योंकि 15 मार्च से यहां शुरू हो रहा है अंतरराष्ट्रीय योग फेस्टिवल, जो 21 मार्च तक चलेगा।

गंगा नदी किनारे स्थित, मुनि की रेती में इस उत्सव का आयोजन होगा। हफ्ते भर चलने वाले इस फेस्टिवल में आकर आप योग अभ्यास कर सकते हैं, मेडिटेशन सेशन ले सकते हैं, वेलनेस वर्कशॉप्स के साथ कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी हिस्सा बन सकते हैं। योग और ध्यान से जुड़ी प्राचीन चीज़ों के बारे में भी जानने का मौका मिलेगा। अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का नेतृत्व योग गुरुओं, आध्यात्मिक स्पीकर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा किया जाएगा। उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा इस फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है।

खैर ये तो हुई फेस्टिवल की बात, लेकिन ऋषिकेश घूमने-फिरने के लिहाज से भी बेहतरीन जगह है। दिल्ली, गुरुग्राम, हरियाणा, नोएडा रहने वालों का तो ये फेवरेट वीकेंड डेस्टिनेशन है। जहां दोस्तों या फैमिली के साथ रोड ट्रिप का प्लान कर सकते हैं। दो से तीन दिन की छुट्टियां काफी हैं इस जगह को अच्छे से एक्सप्लोर करने के लिए। अगर आपका बजट कम है, तो भी आप यहां आकर एन्जॉय कर सकते हैं।

ऋषिकेश में घूमने वाली जगहें

  • ऋषिकेश में मौजूद राम और लक्ष्मण झूला यहां के खास आर्कषणों में शामिल है, तो इसे जरूर देखें।
  • तेरा मंजिल मंदिर, जिसे त्रयंबकेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। ऋषिकेश में स्थित बहुत ही अनोखा मंदिर है। गंगा नदी पर स्थित यह मंदिर अपनी खास वास्तुकला के लिए मशहूर है।
  • नीलकंठ महादेव मंदिर के भी दर्शन जरूर करें। ये वही जगह है जहां भगवान शिव ने समुद्र मंथन के दौरान निकले विष को पिया था।
  • गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम जहां होता है उस त्रिवेणी घाट की शाम को अलग ही रौनक होती है, जिसे देखने का अलग ही एक्सपीरियंस होता है।
  • गंगा नदी के तट पर स्थित वशिष्ठ गुफा भी देखने लायक जगह है। यह वही जगह है जहां ऋषि वशिष्ठ ने हजारों साल तक तपस्या की थी।

ऋषिकेश आकर ले सकते हैं इन एक्टिविटीज़ के मजे
व्हाइट वॉटर रॉफ्टिंग
बंजी-जंपिंग
जिप लाइनिंग
जाइंट स्विंग
ट्रेकिंग
नाइट कैंपिंग
रॉक क्लाइम्बिंग
माउंटेन बाइकिंग

Back to top button