श्रीनगर: डल झील के किनारे पहली बार हवा से बातें करेगी फॉर्मूला-4 कार

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में स्थित विश्व प्रसिद्ध डल के किनारों से होकर गुजरने वाली बुलेवार्ड रोड रविवार को एक ऐतिहासिक इवेंट की गवाह बनने जा रही है। जम्मू कश्मीर के इतिहास में पहली बार सड़कों पर फॉर्मूला-4 कार दौड़ती दिखाई देंगी।

इस इवेंट के दौरान जेके टायर मोटरस्पोर्ट्स की टीम स्टंट और ड्रिफ्टिंग का डेमो दिखाएंगे जिससे दर्शकों में एक रोमांचक माहौल बनेगा। ये इवेंट ललित घाट से नेहरू पार्क तक (1.7 किलोमीटर लम्बे ट्रैक) बुलेवार्ड रोड पर सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक देखने को मिलेगा जिसको देखने के लिए काफी भीड़ के उमड़ने की उम्मीद है।

वहीं लोगों को रोमांचित करने के लिए जेके मोटरस्पोर्ट्स की टीम के सदस्य भी काफी उत्साहित हैं। उनके अनुसार ऐसे शो न केवल युवाओं को इस खेल में आने के लिए प्रोत्साहित करेंगे बल्कि कश्मीर में एडवेंचर टूरिज्म को भी इससे लाभ पहुंचेगा।

जेके टायर मोटरस्पोर्ट्स के एक मुख्य सदस्य और इंडिया के ड्रिफ्ट किंग कहलाए जाने वाले सनम सेखों ने कहा, “मैं जेके टायर मोटरस्पोर्ट्स की टीम में पिछले कई वर्षों से हूँ। मैं इनके स्टंट डिविजन में काम करता हूं। ट्रैक पर रेसिंग के दौरान स्टंट्स आदि करते हैं चाहे इंडिया में कही भी कोई भी ट्रैक हो। जहां पर भी डेमो देना होता हैं वहां भी हमारी टीम जाती है।”

यह पूछे जाने पर कि उन्हें ड्रिफ्टिंग किंग के नाम से भी जाना जाता है, पहली बार कश्मीर में हो रहा है और आप ही कर रहे हैं तो कितना जोश है आप में, सनम ने कहा, “मैंने फ्लाइट लेने के बाद ये सब सोचना शुरू किया उससे पहले हमें भी नहीं पता था कि गाड़ी पहुंचेगी भी या नहीं। मेरे में बहुत उत्साह है, हम चाहते हैं ये सही दिशा में काम करे। सरकार लोगों को एक डेडिकेटेड एरिया दे और लोग इसमें ट्राई करें ताकि ये सही दिशा में आगे बढ़े।”

उन्होंने युवाओं को इस खेल में आने से संबंधित एक सवाल के जवाब में कहा, “सरकार जब तक इसपर काम नहीं करेगी तब तक कैसे इसमें आगे चलेंगे। इस इवेंट से लोगों को बूस्ट अप मिलेगा। सड़कों पर करना खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए इसके लिए पूरी सेफ्टी की ज़रुरत है।”

एक टीम के एक अन्य सदस्य बॉबी भोगल जोकि 10 वर्षों से जेके टायर मोटरस्पोर्ट्स के साथ जुड़े हैं ने कहा, “डल झील के किनारे खूबसूरत नज़रों के बीच एक्सपेरिनेस तो बहुत बढ़िया रहेगा। कल हम लोग स्टंट ड्राइव्स करेंगे, ड्रिफ्टिंग करेंगे, गो बाइक्स होंगी काफी कुछ होगा। अच्छी बात है कि जेके टूरिज्म ने हमें ये सब करने की मंजूरी दी है। इससे टूरिज्म भी भढेगा श्रीनगर बेहद ही खूबसूरत जगह है।”

वहीं जेके टायर मोटरस्पोर्ट्स टीम के ऑपरेशन्स के हेड हरी सिंह ने कहा, “कल का इवेंट डेमो इवेंट है जिसमें फॉर्मूला 4 गाड़ी जो इंडियन रेसिंग लीग की गाड़ियां हैं और वुल्फ कार्स उनकी गाड़ियां डल झील की रोड पर चलाई जाएंगी। ये जागरूकता लाने के लिए है, कश्मीर सबसे कटा हुआ है और ये रेस चेन्नई, हैदराबाद, बैंगलोर में होती हैं। लोगों में इस बात की जागरूकता लानी है कि ये कार्स हम अपने नॉर्मल रोड्स पर चला सकते हैं। लोगों को दिखाना है कि हमारे पास अच्छी सड़कें हैं जिससे टूरिज्म बढ़ेगा।”

टीम के उत्साह को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “बहुत उत्साह है हम में। हमारे लिए बहुत बड़ा मौका है। इस जगह पर हम जो कर रहे हैं वो हम कह सकते हैं कि बहुत सुरक्षित है। हमारी सीट बेल्ट्स हैं, हेलमेट्स हैं, रोल केज है। अगर कोई हादसा हो जाए तो चोट लगने के बेहद कम चांसेज हैं। सड़क सेनिटाइज है कोई और नहीं चलेगा। ये हम पूरी दुनिया में करते हैं लोग देखना चाहते हैं जो एक गाड़ी दो पहियों पर चल रही है। ड्रिफ्ट कार है कार से धुआं निकलता है ये एक तरीका है एंटरटेनमेंट का।”

गौरतलब है कि इस इवेंट के दौरान ड्राइवरों और दर्शकों दोनों की सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुए प्रशासन द्वारा सभी इंतज़ाम पहले से किये गए हैं। ट्रैक का समतलीकरण एवं मार्ग पर गड्ढों पर ब्लैक-टॉपिंग करवा दी गई है। और साथ ही ट्रैक के दोनों छोर पर लाल बैरिकेड्स सहित सी-टाइप 2-स्तरीय बैरिकेड्स लगाने के अलावा दो क्रिटिकल केयर एम्बुलेंस और अग्निशामक यंत्रों के साथ एक मेडिकल टीम की तैनाती के निर्देश दिए गए हैं।

Back to top button