श्रीनगर: एनआईटी श्रीनगर में विवाद के बाद बाहरी राज्यों के तीन हजार छात्रों को भेजा घर

संस्थान में लगभग तीन हजार बाहरी तथा 500 स्थानीय छात्र पढ़ते हैं। संस्थान को तनाव के बीच बंद कर दिया गया है। डीन की ओर से सभी छात्रों को शनिवार को सुबह 10 बजे तक हॉस्टल खाली करने के निर्देश दिए गए थे। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) श्रीनगर के एक गैर स्थानीय छात्र द्वारा सोशल मीडिया पर किए गए विवादित पोस्ट के बाद पैदा हुए माहौल के बीच शनिवार को बाहरी राज्यों के छात्रों को घर भेज दिया गया। संस्थान में लगभग तीन हजार बाहरी तथा 500 स्थानीय छात्र पढ़ते हैं। संस्थान को तनाव के बीच बंद कर दिया गया है। डीन की ओर से सभी छात्रों को शनिवार को सुबह 10 बजे तक हॉस्टल खाली करने के निर्देश दिए गए थे। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही।

सूत्रों के अनुसार सुबह के समय बाहरी राज्यों के छात्रों को गाड़ियों में रवाना किया गया। उनके काफिले को पुलिस की गाड़ियों द्वारा एस्कॉर्ट कर जम्मू तक भेजा गया। सूत्रों के अनुसार, विवादित बयान को लेकर कश्मीर विश्वविद्यालय और अन्य शिक्षण संस्थानों के छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी करने के बाद यह फैसला लिया गया।

उन्होंने बताया कि छात्रों की सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुए उन्हें घरों की ओर रवाना करने का निर्णय लिया गया। हालांकि किसी भी अधिकारी द्वारा कोई भी औपचारिक बयान सामने नहीं आया है। उक्त छात्रों के एनआईटी से कड़ी सुरक्षा में रवाना होने के वीडियो भी सामने आए हैं।

पोस्ट करने वाले छात्र के खिलाफ दर्ज हुआ था मुकदमा
विवादित पोस्ट करने वाले छात्र के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। पोस्ट के बाद इस छात्र को संस्थान से घर भेज दिया गया था। उसके खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी की गई थी।

Back to top button