आचार संहिता लागू होने के बाद राजस्थान में रिकॉर्ड 129 करोड़ मूल्य की जब्ती

जयपुरः आगामी लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद राजस्थान में विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों ने अब तक नशीली दवाओं, शराब, कीमती धातुओं और नकदी के रूप में लगभग 129 करोड़ रुपए की वस्तुएं जब्त की हैं। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में अलग-अलग प्रवर्तन एजेंसियों ने मार्च महीने की शुरुआत से अब तक राज्य में नशीली दवाओं, शराब, कीमती धातुओं, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुओं (फ्रीबीज) और नकदी के रूप में लगभग 227 करोड़ रुपए की वस्तुए जब्त की हैं। 

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर लोकसभा चुनाव-2024 के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 16 मार्च से अब तक 129 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की वस्तुएं जब्त की गई हैं। गुप्ता ने एक बयान में बताया कि राज्य में अलग-अलग एजेंसियां चुनाव को प्रभावित करने के उद्देश्य से संदिग्ध वस्तुओं और धन के अवैध उपयोग पर कड़ी नजर रख रही हैं। 

उन्होंने बताया कि प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 16 मार्च 2024 से अब तक कुल 11.25 करोड़ रुपए की नकदी, लगभग 17.49 करोड़ रुपए मूल्य के मादक पदार्थ, लगभग 7.5 करोड़ रुपए की शराब और 22 करोड़ 64 लाख रुपए मूल्य की सोना-चांदी जैसी कीमती धातुओं की जब्ती की गई है। गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में सात जिलों में 10-10 करोड़ रूपए से अधिक मूल्य की संदिग्ध वस्तुएं अथवा नकदी जब्त की गई है। इन जिलों में जोधपुर, पाली, जयपुर, उदयपुर, भीलवाड़ा, गंगानगर और बाड़मेर शामिल है।

Back to top button