जम्मू कश्मीर में बदला मौसम, कई जिलों में बारिश

जम्मू में शुक्रवार की शुरुआत हल्के बादलों के बीच हल्की बूंदाबांदी के साथ हुई। वहीं, कश्मीर घाटी के श्रीनगर, बडगाम और जम्मू संभाग के पुंछ और रियासी में बारिश हुई। श्रीनगर में बारिश के बीच लोग छाता लेकर गंतव्य के लिए निकले। वहीं, कई लोग रेनकोट की मदद लेकर अपने गंतव्यों की तरफ जाते हुए नजर आए।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 30 मार्च तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। इससे पहले गुरुवार को जम्मू संभाग के अधिकतर हिस्सों में दिनभर बादल छाए रहे। लेकिन, गर्मी से राहत नहीं मिल पाई। जम्मू में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से चढ़कर 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मार्च में गर्मी ने तोड़ा पिछले साल का रिकार्ड जम्मू में पारा 31 पहुंचा

इससे पहले गुरुवार को जम्मू और श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में गर्मी ने पिछले साल का रिकार्ड तोड़ दिया। जम्मू में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 2.7 डिग्री चढ़कर 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 14 मार्च, 2023 को अधिकतम 30.0 डिग्री सेल्सियस रहा था।

इसी तरह कटड़ा में अधिकतम तापमान सामान्य से 3.5 डिग्री चढ़कर 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले साल 13 मार्च को 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा था। इस बीच श्रीनगर समेत कश्मीर के कुछ हिस्सों में दोपहर बाद हल्की बारिश हुई। यहां मौसम सुहावना बना हुआ है।

इस साल रिकॉर्ड 17 दिन में मुगल रोड से हटाई बर्फ

पुंछ-राजोरी को कश्मीर से जोड़ने वाली मुगल रोड पर वीरवार देश शाम बर्फ हटाने का काम पूरा कर लिया गया है। इस साल रिकॉर्ड 17 दिन में मुगल रोड से बर्फ हटा ली गई है। अब यातायात पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी मुगल रोड का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद इसे यातायात के लिए खोला जाएगा।

भारी बर्फबारी के चलते मुगल रोड पिछले तीन महीनों से यातायात के लिए बंद है। पुंछ जिले की तरफ से मुगल रोड से बर्फ हटाने में लगे पीडब्ल्यूडी मैकेनिकल इंजीनियरिंग विंग के असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर मोहम्मद तारिक खान की देखरेख में बर्फ हटाते हुए मशीनें पुंछ जिले के प्रवेशद्वार पीर की गली तक पहुंच गईं। अधिकारी के अनुसार वीरवार देर शाम को बर्फ हटाने का काम पूरा कर लिया गया है। अब यातायात पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी मुगल रोड का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद मुगल रोड को यातायात के लिए खोला जाएगा। तारिक खान ने कहा कि इससे पहले बर्फ हटाने में एक माह से अधिक समय लगता था, लेकिन इस बार रिकॉर्ड 17 दिन में मुगल रोड से बर्फ हटा दी है।

Back to top button