पल्मनरी फाइब्रोसिस के खिलाफ कारगर है ओमेगा-3 फैटी एसिड

हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ वरजीनिया (UVA) के कुछ शोधकर्ताओं ने ओमेगा-3 फैटी एसिड और पल्मनरी फाइब्रोसिस, फेफड़ों में होने वाली एक बीमारी, के बीच संबंध खोजने की कोशिश की। इस रिसर्च में जो पाया गया काफी चौंकाने वाला हो सकता है। लेकिन इससे पहले यह जानना जरूरी है कि पल्मनरी फाइब्रोसिस होता क्या है। क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, पल्मनरी फाइब्रोसिस फेफड़ों में होने वाली गंभीर बीमारियों के समूह को कहा जाता है, जो फेफड़ों को इस हद तक नुकसान पहुंचाते हैं कि अंत में मौत भी हो सकती है, क्योंकि फेफड़ों की स्थिति धीरे-धीरे बिगड़ती जाती है और लंग टीशू टाइट होते जाते हैं, जिससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। लेकिन इस स्टडी की मदद से इस बीमारी से कुछ हद तक राहत मिलने की उम्मीद नजर आ रही है।

क्या पाया गया स्टडी में?
इस स्टडी में पाया गया है कि ब्लड में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होने पर फेफड़े बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं और लंबे समय तक बिना लंग ट्रांसप्लांट के भी पल्मनरी फाइब्रोसिस के मरीजों के फेफड़े बेहतर काम कर पाए। इस शोध के लिए यूवीए और शिकागो यूनिवर्सिटी के 300 से अधिक फेफड़ों से संबंधित बीमारियों के मरीजों के डाटा का विश्लेषण किया गया और पाया गया कि स्मोकिंग और हार्ट डिजीज के बावजूद भी ओमेगा-3 फैटी एसिड का लेवल अधिक होने की वजह से फेफड़ों में गैस एक्सचेंज बेहतर तरीके से हो रहा था और मरीज लंबे समय तक बिना लंग ट्रांसप्लांट के भी बेहतर जीवन बिता सकता संभव है। हालांकि, इस बारे में और अधिक रिसर्च की जरूरत है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड और भी कई हेल्थ कंडिशन, जैसे- दिल की बीमारियां, स्ट्रोक, डिमेंशिया आदि से बचाव में मददगार होता है। इसलिए इसे डाइट में शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर कुछ फूड आइटम्स-
सालमन ( Salmon)
इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ कई विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। इसमें विटामिन-डी भी पाया जाता है, जो ब्रेन और इम्यूनिटी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।

फ्लैक्स सीड (Flax Seeds)
यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बेहतर स्त्रोत होता है। यह फाइबर और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है, जिस कारण से यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

अखरोट (Wallnuts)
अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई और फाइबर से भरपूर होता है। यह दिमाग और दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

सोयाबीन (Soyabeans)
सोयाबीन प्लांट प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ फॉलेट, विटामिन-के और पोटेशियम से भरपूर होता है।

कॉड लिवर ऑयल (Cod Liver Oil)
कॉड लिवर ऑयल कॉड मछली के लिवर से निकाला जाता है और यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है।

Back to top button